logo-image

ED ने पंचकुला एजेएल भूखंड आवंटन मामले में भूपेंद्र सिंह हुड्डा से की पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एजेएल को एक भूखंड आवंटन से जुड़े धन शोधन के एक मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बृहस्पतिवार को पूछताछ की.

Updated on: 25 Jul 2019, 11:01 PM

नई दिल्‍ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हरियाणा के पंचकुला में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को एक भूखंड आवंटन से जुड़े धन शोधन के एक मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बृहस्पतिवार को पूछताछ की. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि, सूत्रों ने शुरुआत में बताया था कि हरियाणा के मानेसर में कथित तौर पर जमीन कब्जाने के सिलसिले में पूछताछ की गई.

यह भी पढ़ेंः चीनी नौसेना को मिले संसाधनों की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी होगी:नौसेना प्रमुख

उन्होंने बताया कि हुड्डा से चंडीगढ़ में चार घंटे पूछताछ की गई और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनका बयान दर्ज किया गया. उनसे शुक्रवार को भी पूछताछ किए जाने की उम्मीद है. पंचकुला स्थित यह भूखंड सेक्टर छह में सी-17 नंबर पर पंजीकृत है. इसे पिछले साल ईडी ने कुर्क कर लिया था. एजेएल को कथित तौर पर नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा संचालित किया जाता था. यह ग्रुप नेशनल हेराल्ड अखबार निकालता था.

यह भी पढ़ेंः राबड़ी देवी बोलीं- तीन तलाक बिल का विरोध करने के बाद भी BJP के साथ सत्ता में बनी हुई है JDU 

ईडी की जांच में पाया गया है कि हुड्डा ने हरियाणा का मुख्यमंत्री रहने के दौरान अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करते हुए यह भूखंड पुन:आवंटन की आड़ में नये सिरे से एजेएल को 1982 की दर (91 रूपये प्रति वर्ग मीटर) और ब्याज के साथ फर्जी तरीके से आवंटित कर दिया. एजेंसी ने कहा था कि 2005 में इस पुन:आवंटन से एजेएल को अनुचित फायदा हुआ. ईडी के मुताबिक इस भूखंड का बाजार मूल्य 64.93 करोड़ रूपये था जबकि इसे हुड्डा को 69.39 लाख रूपये में आवंटित कर दिया था.