logo-image

हरियाणा में कोल्ड स्टोरेज प्लांट से अमोनिया गैस लीक, 50 बेहोश 100 लोग प्रभावित

कुरुक्षेत्र जिले में एक कोल्ड स्टोरेज प्लांट से अमोनिया गैस का रिसाव होने से 50 लोगों के बेहोश होने सहित कम से कम 100 लोग प्रभावित हुए हैं.

Updated on: 19 Feb 2020, 02:39 PM

highlights

  • कुरुक्षेत्र जिले में एक कोल्ड स्टोरेज प्लांट से अमोनिया गैस का रिसाव.
  • 50 लोगों के बेहोश होने सहित कम से कम 100 लोग प्रभावित.
  • आसपास के रिहायशी इलाकों से 100 लोगों को निकाला.

चंडीगढ़:

हरियाणा (Haryana) के कुरुक्षेत्र जिले में एक कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) प्लांट से अमोनिया गैस (Amonia) का रिसाव होने से 50 लोगों के बेहोश होने सहित कम से कम 100 लोग प्रभावित हुए हैं. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. उनमें से दो की हालत गंभीर है और उन्हें राज्य की राजधानी से लगभग 100 किलोमीटर दूर कुरुक्षेत्र के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने नलवी गांव में हरगोविंद कोल्ड स्टोरेज के आसपास के रिहायशी इलाकों से 100 लोगों को निकाला. गैस रिसाव का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है.

यह भी पढ़ेंः कसाब को मारने की सुपारी नहीं ली...छोटा शकील का दावा झूठ बोल रहे हैं मारिया

मंगलवार रात हुआ रिसाव
एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि प्लांट से मंगलवार रात 9.30 बजे जहरीली गैस का रिसाव हुआ, जब ज्यादातर कर्मचारी यूनिट के अंदर काम नहीं कर रहे थे. अधिकारी ने कहा, 'यह बाद में आसपास के इलाकों में फैल गया था.' कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने कहा कि रिसाव पर काबू पा लिया गया है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि गैस रिसाव की घटना की प्रारंभिक जांच में कंपनी में खामियां पाई गईं.

यह भी पढ़ेंः दिग्विजय सिंह ISI के हैंडलर थे, BJP का कांग्रेस पर बड़ा हमला

मामले की जांच जारी
मामले की जांच चल रही है, लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. दमकल अधिकारियों के मुताबिक, लीक हुई गैस के प्रभाव को कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया गया. विनिर्माण, रेफ्रिजरेशन और कृषि में इस्तेमाल किया जाने वाला अमोनिया एक तीक्ष्ण, बेरंग और विषाक्त गैस है.