गुजरात: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, श्रद्धालुओं की लगी भीड़

News State Bureau  |   Updated On : July 04, 2019 02:10:32 PM
फोटो- एएनआई

फोटो- एएनआई (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

गुजरात की वार्षिक जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू हो गई. इस साल ये 142वीं रथयात्रा है जिसके लिए खास तैयारियां की गई हैं. इस रथ यात्रा से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात में जगन्नाथ के ऐतिहासिक मंदिर में पूजा अर्चनी भी की. इस दौरान उनकी पत्नी भी उनके साथ थीं. इस वार्षिक जगननाथ रथ यात्रा के लिए खास तैयारियां की गई हैं, वहीं सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: 900 किलोमीटर पैदल चलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली पहुंचे दो बुजुर्ग

ओडिशा के पुरी की रथ यात्रा के साथ ही अहमदाबाद की यह जगन्नाथ रथ यात्रा तीन सबसे बड़ी रथ यात्राओं में से एक है. ये रथ यात्रा करीब 9 दिनों तक चलेगी जिसमें हिस्सा लेने के लिए श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है. पुराने अहमदाबाद के विभिन्न क्षेत्रों में भारी सुरक्षा के बीच नौ दिवसीय रथ यात्रा की शुरुआत हुई. जमालपुर क्षेत्र के 450 साल पुराने भगवान जगन्नाथ के मंदिर से जुलूस शुरू होकर शहर के बीच से गुजरेगा. जानकारी के मुताबिक 9 दिनों तक चलने वाली इस रथ यात्रा में लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. खबरों की मानें तो देश विदेश से श्रद्धालु रथ यात्रा में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: शिवसेना ने सामना में साधा महबूबा मुफ्ती और फारूख अबदुल्ला पर निशाना, बताया कश्मीर का दुश्मन

बता दें कि विश्वभर में मशहूर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को उड़ीसा के पुरी शहर में हर साल पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ बड़े ही भव्य तरीके से निकाली जाती है. पुरी में भगवान जगन्नाथ को रथ पर विराजमान कर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश के श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.

First Published: Jul 04, 2019 01:57:13 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो