logo-image

गुजरात: राज्यसभा की 2 सीटों पर आज होगा उपचुनाव, गांधीनगर के लिए रवाना कांग्रेस विधायक

गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा जीतने के बाद राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई थीं जिसके बाद अब इन दोनों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं

Updated on: 05 Jul 2019, 08:55 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार का गठन होने के बाद आज पहला बजट किया जाएगा. इस बीच गुजरात में आज यानी शुक्रवार को राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव भी है. गुजरात कांग्रेस ने व्हिप जारी कर पार्टी के सभी विधायकों को मौजूद रहने के लिए कहा है जिसके बाद सभी विधायक गांधीनगर के लिए निकल चुके हैं. दरअसल ये सभी 69 विधायक 24 घंटों से एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे ताकि बीजेपी तोड़ने की कोशिश न कर सके.

यह भी पढें: Modi Budget 2.0 LIVE: नाॅर्थ ब्लॉक पहुंची निर्मला सीतारमण, वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर भी आवास से निकले

गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा जीतने के बाद राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई थीं जिसके बाद अब इन दोनों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. बीजेपी की तरफ से इन दो सीटों के लिए उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगजली ठाकोर हैं जबकि कांग्रेस ने चुड़ासमा और गौरव पांड्या को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. बता दें, इस उपचुनाव में किसी उम्मीदवार को जीतने के लिए 88 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी. गुजरात में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 72 विधायक हैं.

यह भी पढें: इंदौर बैट कांड: आकाश विजयवर्गीय के बाद अब इन नेताओं पर गिर सकती है गाज

इससे पहले, गुजरात में खाली हुईं राज्यसभा की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद कोर्ट चुनाव की प्रक्रिया में दखल नहीं दे सकता है. चुनाव के बाद आप इलेक्शन पीटिशन दायर कर सकते हैं. इस मामले में सिर्फ आप चुनाव याचिका दायर करें वो भी हाईकोर्ट.