logo-image

आंबेडकर भी दलितस्तान चाहते थे : गोवा डिप्टी सीएम

गोवा के उपमुख्यमंत्री मनोहर अजगांवकर ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि बी.आर. आंबेडकर ने दलितों के लिए दलितस्तान के विचार का समर्थन किया था, लेकिन भारत एकजुट बना हुआ है.

Updated on: 03 Feb 2020, 07:40 PM

पणजी:

गोवा के उपमुख्यमंत्री मनोहर अजगांवकर ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि बी.आर. आंबेडकर ने दलितों के लिए दलितस्तान के विचार का समर्थन किया था, लेकिन भारत एकजुट बना हुआ है. अजगांवकर विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन एक सत्ताधारी विधायक द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव के दौरान बोल रहे थे. यह प्रस्ताव नागरिकता संशोधन कानून को पारित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद देने के लिए पेश किया था.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी का आरोप- शाहीन बाग का प्रदर्शन संयोग नहीं प्रयोग, इसे अगर आज नहीं रोका तो...

अजगांवकर ने कहा, "आपको पता है जब पाकिस्तान बना तो सभी मुस्लिम वहां चले गए. वह एक मुस्लिम राष्ट्र बना. हिंदुस्तान कोई मुस्लिम या हिंदू राष्ट्र नहीं है. जब आप हिंदू कहते हैं तो इसमें सभी समुदाय यानी ईसाई, हिंदू, मुस्लिम, दलित शामिल होते हैं." अजगांवकर ने कहा, "बाबासाहेब आंबेडकर ने कहा था कि दलितों के लिए एक दलितस्तान होगा. लेकिन हम सभी एक साथ हैं."

यह भी पढ़ेंः Parliament Session : संसद के दोनों सदनों में हंगामा, BJP ने लगाए जय श्रीराम के नारे

अजगांवकर 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में एकमात्र अनुसूचित जाति के विधायक हैं. अजगांवकर ने सीएए का समर्थन करते हुए कहा कि मोदी किसी की नागरिकता छीनने के बारे में सोच भी नहीं सकते. उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों से आग्रह किया कि वे सीएए की वजह को देखें और समझें, जो कि नागरिकता देने के लिए है. अजगांवकर ने कहा, "ईसाई और मुस्लिम इन दिनों जागे हुए हैं. हर जगह बड़ी-बड़ी सभाएं हो रही हैं. आप लोगों को क्या हो गया है? यह देश एक है. किसी भी समुदाय को चिंता करने की जरूरत नहीं है."