logo-image

Women Safety: अब राजधानी में मनचलों की खैर नहीं, दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी महिला पुलिस की 'पिंक स्कूटी'

देश की राजधानी में महिलाओं का सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने एक अनोखी पहल की है. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट इलाके में 'पिंक स्कूटी' की शुरुआत की है, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहेंगी.

Updated on: 29 Nov 2019, 12:02 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी में महिलाओं का सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने एक अनोखी पहल की है. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट इलाके में 'पिंक स्कूटी' की शुरुआत की है, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहेंगी. दिल्ली पुलिस ने यहां 16 महिला कांस्टेबल के एक स्पेशल पेट्रोलिंग टीम बनाई है, जिन्हें पिकं कलर के 8 स्कूटी दी गई हैं. यानी कि अब यहां की सड़कों पर महिला पुलिसकर्मी पिंक स्कूटी पर पेट्रोलिंग करती दिखेंगी. ये सभी महिला पुलिसकर्मी हर रोज सुबह 11 से दोपहर 1 बजे और शाम 5 से 7 बजे के बीच पेट्रोलिंग करती नजर आएंगी.

ये भी पढ़ें: Women Rights: भारत की महिलाएं जान लें ये जरूरी कानूनी अधिकार, इसके बाद नहीं होंगी अन्याय का शिकार

दिल्ली पुलिस के इस कदम पर एक महिला कांस्टेबल ने कहा, 'गुलाबी रंग चुनने के पीछे का उद्देश्य महिलाओं में आत्मविश्वास पैदा करना है, ताकि वे बिना किसी हिचकिचाहट के हमसे संपर्क कर सकें. महिलाएं हमें देखकर खुश महसूस करती हैं, इसके बाद जनता-पुलिस के बीच संपर्क बढ़ गया है. हमारी टीम को मिर्ची पाउडर, मिर्च स्प्रेे सहित स्पाइ कैमरा और हथियार दिया गया है.

डिप्टी कमीशनर वेद प्रकाश सूर्या का इस पहल पर कहना है कि यह महिला अधिकारियों को समान सम्मान देना है. सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम 5 बजे से 7 बजे तक पेट्रोलिंग की जाती है.

इससे उन्हें समाज में उन्हें आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी. उन्होंने ये भी कहा कि दोनों जेंडर की वर्दी एक जैसी है इसलिए महिला टीमें दूर से अलग नहीं दिखेंगी. लेकिय ये नया रंग उनकी सड़कों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करेग और दूसरों को आसानी से बता देगा कि यह दिल्ली की पेट्रोलिंग है. वहीं इसे लेकर वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि इस नई पहल का उद्देश्य हम महिलाओं को समाज में समान सम्मान देना है.