logo-image

Delhi Violence: Online Hate Messages के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए WhatsApp, Email ID जारी

दिल्ली विधानसभा समिति ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली साम्प्रदायिक हिंसा के बारे में सोशल मीडिया पर फैल रहे घृणा संदेशों के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए व्हाट्सएप नंबर और ईमेल आईडी जारी की है.

Updated on: 04 Mar 2020, 09:08 AM

दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा समिति ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली साम्प्रदायिक हिंसा (Delhi communal violence) के बारे में सोशल मीडिया पर फैल रहे घृणा संदेशों (Hate Messages) के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp ) नंबर और ईमेल आईडी जारी की है. आम आदमी पार्टी (AAP) के विधान पार्षद एवं दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सौहार्द समिति के प्रमुख सौरभ भारद्वाज ने पत्रकारों को बताया कि लोगों को सोशल मीडिया पर अगर कोई भी घृणा संदेश दिखे तो वे व्हाट्सएप नंबर 8950000946 और ईमेल-आईडी dvscommittee@delhi.gov.in. पर शिकायत कर सकते हैं.

और पढ़ें: दिल्ली हिंसा में अब तक करीब 1300 लोग गिरफ्तार,कड़ी सुरक्षा के बीच छात्रों ने दी बोर्ड परीक्षा

उन्होंने बताया कि अगर घृणा संदेशों की शिकायतों पर मामले दर्ज किए गए तो विसलब्लोअर को 10 हजार रुपए इनाम में दिए जाएंगे. ग्रेटर कैलाश से विधायक ने कहा कि उत्तर- पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों के छह विधानसभा क्षेत्रों में गुरुवार को शांति सभाएं की जाएंगी. स्थानीय धार्मिक नेता और विधायक इन बैठकों में हिस्सा लेंगे.

उन्होंने कहा, 'लोग सामुदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले सोशल मीडिया मंच पर फैल रहे घृणा संदेश और फर्जी खबरों के संबंध में इस पर शिकायत कर सकते हैं. व्हाट्सएप नंबर और ईमेल आईडी टीवी, रेडियो और समाचार पत्रों में दिए जाएंगे.' शिकायत की जांच करने के बाद समिति इसे उचित कार्रवाई के लिए पुलिस के पास भेजेगी. भारद्वाज ने बताया कि समिति इस संबंध में कानून विशेषज्ञों और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों की मदद भी लेगी. फर्जी खबरें और असली खबरों में भेद करने वाली विशेष एजेंसियों की मदद भी ली जाएगी.