logo-image

हिमालय क्षेत्र में फिर से पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक, उत्तरी राज्यों में सोमवार से बारिश का एक और दौर

पश्चिम विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है.

Updated on: 19 Jan 2020, 04:24 PM

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सोमवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के पूर्वानुमान के आधार पर कहा है कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है. विभाग ने रविवार को मौसम के पूर्वानुमान में कहा कि 20 और 21 जनवरी को असरकारी रहने के बाद पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव तेजी से कम होने लगेगा.

इस दौरान इसके असर के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि 15 जनवरी को हिमालय क्षेत्र में आये पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से बर्फबारी और मैदानी इलाकों में 15 से 40 मिमी तक बारिश दर्ज की गयी. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जनवरी में अब तक तीन पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं. विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बहुत घना कोहरा रहने की संभावना जतायी है जबकि उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी 22 जनवरी तक घना कोहरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें-गिरफ्तार डीएसपी दविंदर सिंह का आंतकियों के नाम खत मिला, होगी जांच

यह भी पढ़ें-Delhi Assembly Election: दिल्ली का बल्लीमारान : पहले था कांग्रेस का गढ़, अब आप का

इन इलाकों के तापमान में गिरावट को देखते हुये विभाग ने पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक शीत दिवस (कोल्ड डे) की स्थिति रहने का अनुमान व्यक्त किया है. रविवार को सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में कुछ स्थानों पर शीत लहर (कोल्ड वेव) की स्थिति है. इन इलाकों में सोमवार से शीत लहर से राहत मिलने की उम्मीद है. विभाग ने 20 जनवरी के बाद तापमान में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुये दिल्ली और आसपास के इलाकों में 21 से 23 जनवरी तक सर्दी से मामूली राहत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. विभाग ने 23 जनवरी से पश्चिमी सर्द हवाओं के फिर से जोर पकड़ने के कारण उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में 23 और 24 जनवरी को सुबह और रात में घना कोहरा छाये रहने की संभावना व्यक्त की है.