logo-image

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण, कई इलाकों में 1200 के पार पहुंचा इंडेक्स, सांस लेना बना मुसीबत

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति को पार कर गया है. यहां के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1200 के पार पहुंच गया.

Updated on: 03 Nov 2019, 03:06 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति को पार कर गया है. यहां के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1200 के पार पहुंच गया. आनंद विहार में जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 1350 रिकॉर्ड किया गया तो वहीं अशोक विहार में 1291 दर्ज किया गया. अगर पूरे दिल्ली की बात करें तो यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 1146 रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ेंः तीस हजारी कांड : आला पुलिस अफसरों की सुस्ती के चलते वकीलों से पिटते रहे हवलदार-सिपाही!

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण का स्तर सामान्य से 20 गुना से भी अधिक हो गया है. शनिवार देर रात हुई बारिश के बाद भी कई इलाकों में रविवार कोविजिबिलिटी बेहद कम रही. कुछ इलाकों में विजिबिलिटी 200 मीटर तक रही. वहीं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र सरकार से राहत व बचाव कार्य करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर आपात बैठक बुलाई है. सीएम आवास पर हो रही बैठक में कई अधिकारी और मंत्री मौजूद हैं. प्रदूषण रोकने के उपायों पर चर्चा हो रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने प्रदूषण को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सैटेलाइट इमेज दिखाते हैं कि भारत का लगभग आधा हिस्सा एक जहरीले स्मॉग की चपेट में है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को बताना चाहिए कि इसे रोकने के लिए उन्होंने पिछले 6 महीनों में क्या कदम उठाए हैं?. आप क्या कदम उठाने जा रहे हैं कि फिर कभी ऐसा न हो?.

यह भी पढ़ेंः शिवसेना-एनसीपी में खिंचड़ी पकने के बीच इस रणनीति पर काम कर रही बीजेपी, दो दिन और...

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में बारिश की फुहारों के बाद भी आज हवा की गुणवत्ता बेहद खतरनाक बनी हुई है. ज्यादातर इलाकों में एयरक्वालिटी इंडेक्स 900 के पार पहुंच गया है. कई इलाकों में एक्यूआई 900 के ऊपर पहुंच गया है. तो वहीं नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद की हवा भी जहरीली बनी हुई है.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या विवाद पर जमीयत उलमा-ए-हिन्द ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये बड़ा बयान

बताया जा रहा है कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के सीमाई इलाकों में पराली जलाए जाने से दिल्ली की आबोहवा में जहर घुल रहा है. पर्यावरण वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हवा के डायरेक्शन की वजह से है, क्योंकि हवा हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों की तरफ से दिल्ली की तरफ आ रही है तो शायद उसमें पराली का धुंआ और ज्यादा लाया है.