logo-image

पराली (Parali) जलाने के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का दखल, किसानों को यह मदद मुहैया कराने के निर्देश

Parali Issue : अब पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मामले में हस्‍तक्षेप किया है. उन्‍होंने पराली (Parali) की समस्‍या से निपटने के लिए किसानों (Farmers) को खास उपकरण (Instrument) मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि प्रदूषण (Pollution) और पराली के मुद्दे पर यह पीएम मोदी (PM Modi) की पहली दखल है.

Updated on: 07 Nov 2019, 06:45 AM

:

दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण के कहर से लोग परेशान हैं. मामला सुप्रीम कोर्ट में है और केंद्र-दिल्‍ली की सरकारें आमने-सामने हैं. दिल्‍ली की सरकार प्रदूषण का कारण पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाने को मान रही हैं. वहीं अब पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मामले में हस्‍तक्षेप किया है. उन्‍होंने पराली की समस्‍या से निपटने के लिए किसानों को खास उपकरण मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि प्रदूषण और पराली के मुद्दे पर यह पीएम नरेंद्र मोदी की पहली दखल है.

यह भी पढ़ें : अयोध्या केसः सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले PM मोदी ने मंत्रियों को दी सलाह- अनावश्यक बयानबाजी न करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पराली जलाने के मामले से निपटने के लिए बुधवार को कृषि मंत्रालय को निर्देश दिया कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर उपकरण बांटे जाएं. उन्होंने उत्तरी राज्यों में वायु प्रदूषण पर कल एक समीक्षा बैठक की. इन राज्यों में खासतौर से पंजाब में किसानों द्वारा पराली जलाए जाने को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण का एक मुख्य कारण के रूप में पहचाना गया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने इस मुद्दे पर कृषि मंत्रालय को निर्देश दिया कि उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर उपकरण वितरित किए जाएं, ताकि इस तरह की घटनाओं को रोक जा सके.

यह भी पढ़ें : पराली जलाने पर SC ने राज्य सरकारों को लताड़ा, किसानों को प्रोत्साहन राशि देने के दिए निर्देश

मोदी ने प्रोएक्टिव गवर्नेस एंड टाइमली इंप्लीमेंटेशन के आईसीटी आधारित मल्टी-मॉडल प्लेटफार्म, प्रगति के जरिए आज 31 बैठकों की अध्यक्षता की.

(With IANS Input)