दिल्‍ली में फिर लागू होगा ODD-EVEN, पर्यावरण मार्शल नियुक्‍त किए जाएंगे, बोले अरविंद केजरीवाल

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 13, 2019 12:34:03 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

दिल्‍ली में प्रदूषण रोकने के लिए एक बार फिर अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला किया है.  दिल्‍ली में एक बार फिर Odd और Even फार्मूला लागू होगा. 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन फार्मूला लागू होगा. इसकी घोषणा करते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, प्रदूषण से जंग एक बड़ी लड़ाई है.  इसके लिए ऑड ईवन जरूरी है. अरविंद केजरीवाल ने अपील की कि दिवाली पर लोग दिल्‍ली में पटाखें न जलाएं. हर वार्ड में दो पर्यावरण मार्शल नियुक्‍त किए जाएंगे. प्रदूषण से लोगों को लड़ने के लिए मास्‍क बांटे जाएंगे. प्रदूषण की शिकायतों के लिए वॉर रूम बनेगा.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तानी नंबर से नोएडा की महिला को आया फोन, आप भी रहें सतर्क

सीएम केजरीवाल ने कहा कि नवंबर में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है, जिससे दिल्ली गैस चेंबर बन जाता है. इसलिए एक बार फिर ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करने का फैसला किया गया है. उन्‍होंने कहा, हम प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र और पंजाब सरकार के साथ अपने स्तर पर काम कर रहे हैं. हम भी हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठ सकते हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, पर्यावरण सुधार के लिए लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा. दिल्‍ली सरकार लोगों को पौधे देगी. एक नंबर देंगे जिस पर कॉल करके लोग पेड-पौधे मंगवा सकते हैं. साथ ही सर्दियों में लोग आग सेंकने के लिये लोग जगह-जगह आग जलाते हैं. पर्यावरण मार्शल इस पर निगरानी रखेंगे. 12 जगहों पर प्रदूषण ज्यादा है. यहां पर कुछ खास प्लान करेंगे.

यह भी पढ़ें : VIDEO: पाकिस्‍तानी संसद में इमरान खान के मंत्रियों को पड़े लात-घूसे, पिल पड़े थे विपक्षी दलों के नेता

सीएम केजरीवाल ने कहा कि छोटी दीपावली के दिन बडा लेज़र शो रखेंगे, जिसमें दिल्‍ली के लोगों को बुलाया जाएगा. इसके बाद पटाखे जलाने की ज़रूरत नही होगी. अरविंद केजरीवाल ने नये मोटर व्हीकल एक्ट की तारीफ करते हुए कहा, इसके लागू होने से काफी सुधार आया है. लोग नियमों का पालन कर रहे हैं. हम इस पर नजर रख रहे हैं. अगर आगे चलकर लोगों को ज्यादा परेशानी हुई तो हम ऐसा कोई क्लॉज़ निकालने की कोशिश करेंगे कि लोगों की परेशानी कम की जा सके.

First Published: Sep 13, 2019 12:12:16 PM

RELATED TAG:

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो