जेएनयू हिंसा के दो दिन बाद भी किसी की गिरफ्तारी नहीं, 12 POINTS में जानें अब तक के बड़े अपडेट्स

News State Bureau  |   Updated On : January 07, 2020 11:01:34 AM
JNU हिंसा के दो दिन बाद भी किसी की गिरफ्तारी नहीं, जानें 12 POINTS

JNU हिंसा के दो दिन बाद भी किसी की गिरफ्तारी नहीं, जानें 12 POINTS (Photo Credit : IANS )

नई दिल्‍ली :  

जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (JNU) में रविवार को हुई हिंसा के दो दिन बाद भी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. एक दिन पहले ही सोमवार को दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया था. मंगलवार सुबह दिल्‍ली पुलिस ने जेएनयू छात्रसंघ अध्‍यक्ष (JNUSU) आइशी घोष (Aishee Ghosh) के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली. दूसरी ओर, हिन्‍दू रक्षा दल (Hindu Raksha Dal) नामक संगठन ने इस हिंसा की जिम्‍मेदारी ली है.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली विधानसभा चुनाव : 5-5 प्‍वाइंट में जानें आप, बीजेपी और कांग्रेस में कितना है दम

सोशल मीडिया (Social Media) पर वीडियो जारी करते हुए हिन्‍दू रक्षा दल की अध्‍यक्ष बताने वाली पिंकी चौधरी (Pinki Chaudhary) ने कहा है कि जो भी देशविरोधी हरकत करेगा, उसका यही अंजाम होगा. इस हिंसा के विरोध में देश भर के कई विश्‍वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. दूसरी ओर, JNU में सोमवार से होने वाली परीक्षाएं (JNU Semester Exam Canceled) रद्द कर दी गई हैं. साथ ही शीतकालीन सत्र के लिए पंजीकरण (JNU registration for winter session) की व्यवस्था भी शुरू नहीं की जा सकी है. जानें 12 बड़ी बातें :

  1. बढ़ी हुई फीस को लेकर रविवार को JNUTA की मीटिंग में हंगामा, नकाबपोशों ने कैंपस, हॉस्टल में घुसकर पिटाई की. हमले में 18 छात्र और टीचर घायल, JNUSU अध्यक्ष आईशी घोष को सिर में चोट लगी.
  2. वाम दलों के छात्र संगठन आइसा ने ABVP पर बाहरी लोगों के साथ मिलकर हमला करने का लगाया आरोप तो ABVP ने लेफ्ट से जुड़े लोगों को हमले के लिए जिम्‍मेदार ठहराया.
  3. JNU प्रशासन ने कैंपस में हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस को बुलाया, पुलिस ने वहां फ्लैग मार्च किया.
  4. दिल्ली पुलिस ने हमले को JNU छात्रों के दो गुटों के बीच मारपीट बताया तो JNU ने कहा- लाठियों से लैस नकाबपोशों ने हमला किया, संपत्ति नष्ट की.
  5. गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी AIIMS पहुंचीं. सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर लगाया आरोप
  6. दिल्ली पुलिस ने ज्वाइंट CP शालिनी सिंह को JNU हिंसा की जांच का जिम्मा सौंपा. हिंसा पर मानव संशाधन मंत्रालय ने JNU से रिपोर्ट तलब की. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की. उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने कहा, दिल्ली पुलिस कानून-व्‍यवस्‍था के लिए जरूरी कदम उठाए.
  7. स्‍वराज पार्टी के योगेंद्र यादव जेएनयू छात्रों के समर्थन में AIIMS पहुंचे. जेएनयू हिंसा के खिलाफ मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर छात्रों का प्रदर्शन.
  8. JNU हिंसा में घायल 35 छात्रों को एम्‍स में भर्ती कराया गया था, सोमवार को सभी छात्रों को डिस्चार्ज कर दिया गया.
  9. दिल्ली पुलिस ने जेएनयू परिसर में दंगा करने और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में अज्ञात लोगों के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की. FIR के अनुसार छात्र बढ़े हुए शुल्क के विरोध में कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे. हाई कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक के 100 मीटर के दायरे में प्रदर्शन की अनुमति नहीं है.
  10. JNU में सोमवार से होने वाली परीक्षाएं (JNU Semester Exam Canceled) रद्द कर दी गई हैं. परीक्षाओं के अलावा शीतकालीन सत्र के लिए पंजीकरण (JNU registration for winter session) की व्यवस्था भी फिलहाल विश्वविद्यालय में शुरू नहीं की जा सकी है.
  11. हिंदू रक्षा दल ने जेएनयू परिसर में हुए हमले की जिम्मेदारी ली. है. खुद को हिंदू रक्षा दल का अध्यक्ष बताते हुए पिंकी चौधरी ने कहा, उनके कार्यकर्ताओं ने ही जेएनयू परिसर में जाकर हमला कर किया था. उन्होंने कहा, जो भी देश विरोधी गतिविधि करेगा, उसके साथ यहीं अंजाम होगा.
  12. मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने JNU हिंसा मामले में JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष और 19 अन्य के खिलाफ FIR दर्ज की है. ये एफआईआर सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने, सर्वर रूम को तबाह (4 जनवरी का मामला) करने को लेकर की गई है.
First Published: Jan 07, 2020 11:01:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो