logo-image

मरकज भवन में मौजूद 24 लोग कोरोना पॉजिटिव, 700 लोग को किया गया क्वारंटाइन

अंदाजा लगाया जा रहा है कि वहां 1500 से 1600 के आस-पास लोग हैं. 1033 लोगों को निकाला जा चुका है. जिनमें से 334 लोगों को अस्पताल और 700 के करीब लोगों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है. स्क्रीनिंग चल रही है. मरकज़ में ठहरे 24 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं.

Updated on: 31 Mar 2020, 11:59 AM

नई दिल्ली:

निजामुद्दी ने मरकज भवन में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शिरकत लेने पहुंचे हजारों लोगों में से 24 लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि मरकज भवन में मौजूद 24 लोगों के कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि अंदाजा लगाया जा रहा है कि वहां 1500 से 1600 के आस-पास लोग हैं. 1033 लोगों को निकाला जा चुका है. जिनमें से 334 लोगों को अस्पताल और 700 के करीब लोगों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है. स्क्रीनिंग चल रही है. मरकज़ में ठहरे 24 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने आगे कहा, जो आयोजक हैं उन्होंने बहुत ही घोर अपराध किया है. पूरे देश और दिल्ली के अंदर आपदा और महामारी रोग एक्ट लागू था. मैंने खुद Lt. गवर्नर को इनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है. दिल्ली सरकार ने इन लोगों पर FIR दर्ज़ करने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : नोएडा की सीजफायर कंपनी अनिश्चितकाल के लिए सील

वहीं दूसरी तरफ स्थिति को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल के घर पर हाई लेवल मीटिंग जारी है. इस मीटिंग में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद हैं.

क्या है पूरा मामला?

इंडोनेशिया और मलेशिया समेत अनेक देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने एक से 15 मार्च तक तबलीग-ए-जमात में भाग लिया था. हालांकि स्थानीय लोगों ने कहा कि इस अवधि के बाद भी बड़ी संख्या में लोग जमात के मरकज में ठहरे रहे. अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ के अधिकारी और मेडिकल दल रविवार रात इलाके में पुहुंचे थे.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में कोरोना का कहर, एक दिन में 7 लोगों की मौत

दरअसल इस मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब दिल्ली में 64 साल के शख्स की मौत हो गई. यह शख्स कोरोना से संक्रमित था. इसके बाद 33 और लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से कोरोना संक्रमित पाए गए. इस के बाद जाकर अधिकारी हरकत में आए औऱ मरकज भवन पहुंचकर लोगों को निकालने का काम शुरू किया. बताया जा रहा है कि धार्मिक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए 15 देशों से लोग आए थे. इसमें इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका समेत कई देश शामिल हैं. 800 लोगों के साथ सबसे ज्यादा संख्या इंडोनेशिया के लोगों की थी.