logo-image

निर्भया केस: तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारी शुरू, 100 किलो की डमी के साथ हुआ ट्रायल

निर्भया कांड में दोषियों को फांसी की सजा देने के लिए तैयारी शुरू हो गई है. तिहाड़ प्रशासन के पास आदेश आते ही दोषियों को फांसी पर लटका दिया जाएगा.

Updated on: 10 Dec 2019, 01:30 PM

highlights

  • निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू हो गई है
  • जेल प्रशासन ने एक डमी में 100 किलो बालू भरकर उसका ट्रायल किया,
  • जेल प्रशासन ने दोषियों फांसी दिए जाने से पहले ट्रायल प्रक्रिया पूरी की जिससे अंतिम समय कोई परेशानी न हो

नई दिल्ली:

दिल्ली के चर्चित निर्भया गैंगरेप मामले में चारों दोषियों को फांसी पर लटकाए जाने को लेकर भले ही कोई आदेश न आया हो लेकिन तिहाड़ जेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत अगर इन चारों को फांसी दी जाती है तो इनमें से अधिकतम वजन वाले कैदी के वजन के हिसाब से एक डमी को फांसी देकर देखा गया.

100 किलो की डमी का हुआ ट्रायल
तिहाड़ प्रशासन ने एक डमी में 100 किलो बालू और रेत भरकर उसे फंदे से लटकाया. ट्रायल करने की एक वजह यह थी कि जब दोषियों को फांसी दी जाएगी तो उनके वजन को यह रस्सी सहन कर सकेगी या नहीं. ट्रायल के दौरान डमी को करीब एक घंटे तक फंदे पर लटकाए रखा. इससे पहले जब 9 फरवरी, 2013 को जब संसद हमले के दोषी आतंकवादी अफजल गुरु को फांसी पर लटकाया गया था, तब भी डमी का ट्रायल किया गया था.

यह भी पढ़ेंः निर्भया कांड के एक दोषी को तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया, वहीं पर हैं 3 अन्‍य दोषी

बक्सर से मंगाई स्पेशल रस्सी
बिहार के बक्सर जेल में ही फंदे के लिए स्पेशल रस्सी तैयार की जाती है. जेल प्रशासन की ओर से वहां 11 स्पेशल रस्सी का ऑर्डर दिया गया है. फिलहाल तिहाड़ जेल के पास पांच रस्सी मौजूद हैं. इसमें कुछ रस्सियों को ट्रायल के लिए रखा गया है. ऐसे में फांसी का ऑर्डर आने के बाद किसी करह की परेशानी न हो इसके लिए तिहाड़ जेल प्रशासन ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है.

आरोपी पवन को भी किया तिहाड़ शिफ्ट
मंडोली जेल में बंद निर्भया केस के एक दोषी पवन को तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया है. अक्षय और मुकेश पहले से तिहाड़ के जेल नंबर 2 में बंद हैं, जबकि विनय शर्मा तिहाड़ के जेल नंबर 4 में बंद है. अब राष्‍ट्रपति जैसे ही मर्सी पिटीशन खारिज करेंगे, 15वें दिन दोषियों को सूली पर चढ़ा दिया जाएगा. राष्ट्पति के आदेश और फांसी देने में 14 दिन का अंतर होता है. इस बीच में कोर्ट से मृत्‍युदंड का ब्लैक वारंट यानी डेथ वारंट जारी कराने की प्रक्रिया की जाएगी. विनय के अलावा किसी अन्‍य दोषी ने दया याचिका नहीं डाली है. अब अगर बाकी दोषियों के वकील दया याचिका लगाते हैं तो यह कोर्ट पर निर्भर करता है कि वह क्‍या फैसला देगा. एक बात साफ है सभी चारों दोषियों अक्षय, पवन, मुकेश, विनय सभी का डेथ वारन्ट एक साथ जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः बक्‍सर जेल (Buxar Jail) को मिला फांसी का फंदा बनाने का ऑर्डर, निर्भया कांड (Nirbhaya Case) के दोषियों को जल्‍द फांसी तय

16 को हो सकती है फांसी
दूसरी ओर, पटियाला हाउस कोर्ट में इस मामले की अगली सुनवाई 13 दिसंबर की लगी है. कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान दोषियों को नोटिस जारी कर पूछा था कि वह कोई अर्जी लगाना चाहते हैं या नहीं. तिहाड़ जेल प्रशासन का कहना है कि तिहाड़ की जेल नंबर तीन का फांसी घर हमेशा तैयार रखा जाता है. जेल प्रशासन ने यह भी कहा, निर्भया के दोषियों को फांसी देने के लिए रस्सियों का आर्डर करने की मीडिया में आई खबरें निराधार हैं. क्‍योंकि जब तक ब्लैक वारंट नहीं होता, तब तक रस्सियों का ऑर्डर नहीं किया जाता है. वहीं, तिहाड़ जेल के विश्वसनीय सूत्रों ने बताया, दोषियों को 16 दिसंबर को ही फांसी पर लटकाया जाएगा, जिस तारीख को यह वारदात हुई थी. इसलिए जल्द से जल्द पूरी प्रक्रिया पूरी करने की कोशिश की जा रही है.