logo-image

डोनाल्ड ट्रंप का दौरा दिल्ली सरकार के लिए लाया खुशखबरी, जानें क्या?

मेलानिया दिल्ली के नानकपुरा स्कूल का दौरा करेंगी. बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगी

Updated on: 23 Feb 2020, 12:22 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Arvind Kejriwal) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दौरा एक ख़ुशख़बरी लाया है. दरअसल डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे के दौरान अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाने की इच्छा जताई है. जिसके लिए दिल्ली के तीन स्कूलों के नाम भी भेजे जा चुके हैं. राष्ट्रपति ट्रम्प के दौरे के दूसरे दिन यानि 25 फरवरी को मेलिनिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी. इसके साथ ही स्कूल में चल रहे हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगी.

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के परिवार के अलावा 2 भारतीय अधिकारी भी आंगतुकों में शामिल

बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगी

मेलानिया दिल्ली के नानकपुरा स्कूल का दौरा करेंगी. बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगी. बता दें कि हैप्पीनेस क्लास का हिस्सा अमेरिका की प्रथम महिला नागरिक बनेंगी. असल में दिल्ली सरकार ने 2018 में ये क्लास शुरू किया था. जिसमें बच्चों को शान्त मन, तनाव से दूरी और जीवन में खुश रहने का मंत्र दिया जाता है. मेलिनिया के सरकारी स्कूल में आने की खबर से छात्रों और टीचर्स दोनों में उत्साह दिख रहा है. दिल्ली के सरकारी स्कूल के लिए ये पहला मौका है, जब अमेरिका का कोई प्रतिनिधि दिल्ली सरकार के स्कूल का दौरा करेगा. यही वजह है कि दिल्ली सरकार भी इसे उपलब्धि की तरह देख रही है.

यह भी पढ़ें-Girls PG में लगी भीषण आग, 3 लड़कियों की जलकर मौत, एक गंभीर रूप से घायल

हैप्पीनेस क्लास 2018 जुलाई से शुरू की गई थी

मेलानिया यहां पढ़ाई-लिखाई से इतर मस्ती की पाठशाला 'हैप्पीनेस क्लास' (Happiness Class) को देखेंगी. इसमें बच्चों को खुश करने और मनोरंजन के साथ उनका उत्साहवर्धन करने की कोशिश की जाती है.दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 'हैप्पीनेस क्लास' वर्ष 2018 जुलाई से शुरू की गई थी. हैप्पीनेस क्लास का उद्घाटन तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा (Dalai lama) ने किया था. सरकारी स्कूलों में उत्सव की तरह मनाया जाने वाला यह पीरियड दिल्ली के शिक्षा मंत्रालय और दिल्ली सरकार की बड़ी उपलब्धियों में शुमार है.

हैप्पीनेस क्लास में कोई किताबी नहीं पढ़ाई जाती

हैप्पीनेस करीकुलम की क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है. हैप्पीनेस क्लास में कोई किताबी नहीं पढ़ाई जाती, बल्कि क्लास में बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और उन्हें खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है. इस क्लास को मेडिटेशन से शुरू किया जाता है, फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है. बच्चों को हैप्पीनेस क्लास के जरिए उत्साहित रखने के इस कार्यक्रम के लिए टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. सरकार ने कहा है कि इस करीकुलम से 8 लाख बच्चों को लाभ मिला है.

मेलानिया 25 फरवरी को दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाएंगी

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, 'जिस भारत ने कभी दुनिया को खुश रहना सिखाया. आज 156 देशों वाले हैप्पीनेस इंडेक्स में उसका स्थान 140 वां है. इसलिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास शुरू की गई हैं. देखना जल्द ही भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर आएगा और दुनिया फिर हमसे ही खुश रहना सीखेगी.' मेलानिया 25 फरवरी को दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाएंगी.