logo-image

दिल्ली में रहस्यमय केमिकल ने ली तीन युवकों की जान, पुलिस जांच में जुटी

ये रहस्यमयी केमिकल कौन सा है, कहां से आया और कहां गया. इसकी जांच की जा रही है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट बिसरा रिपोर्ट और फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट का इंतजार है.

Updated on: 26 Nov 2019, 03:04 PM

नई दिल्ली:

नार्थ दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में शनिवार की सुबह शादी समारोह से लौट रहे बाइक सवार 3 युवक सड़क पर केमिकल गिरने से फिसलकर गिरे, जिसके बाद 20 सेकंड में ही तीनों को भयंकर जलन होने लगी और तीनों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां तीनो युवकों की मौत हो गई. ये रहस्यमयी केमिकल कौन सा है, कहां से आया और कहां गया. इसकी जांच की जा रही है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट बिसरा रिपोर्ट और फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट का इंतजार है.

हादसे के 60 घंटे बाद भी उस बाइक के नजदीक जाना जोखिम भरा है जिस पर तीनों युवक सवार थे, केमिकल के असर से बाइक के प्लास्टिक पार्ट्स जल गए हैं और उससे एक केमिकल की तेज गंध आ रही है. माना जा रहा है कि यह केमिकल ना सिर्फ ज्वलनशील था बल्कि बेहद जहरीला भी था, जिसके असर से मृतकों के लिवर दिल किडनी व अन्य अंगों ने ने काम करना बंद कर दिया.

यह कहीं केमिकल अटैक तो नहीं....

यह केमिकल रोड पर पहले से गिरा था या तीनों युवकों के ऊपर केमिकल अटैक हुआ, इस एंगल से भी पुलिस छानबीन कर रही है. मृतक महेश ,शिवम और मोनू रेलवे में ठेके पर कार्यरत थे. तीनों ही शुक्रवार की शाम को एक दोस्त की शादी में गए थे. अगले दिन शनिवार को जब सुबह तीनो बाइक से वापस लौट रहे थे तभी बाइक मोरी गेट गोल चक्कर से लेफ्ट लेते ही फिसलती चली गई जिसके बाद तीनों युवक सड़क पर गिर गए. सड़क पर केमिकल गिरा था जो तीनों के शरीर में लग गया, जिसके बाद तीनों ने अपने कपड़े वही पर खोलना शुरू कर दिया और उसके बाद चिल्लाकर बेहोश हो गए.

यह भी पढ़ें: बीजेपी के कालिदास कोलम्बकर हो सकते हैं प्रोटेम स्पीकर: सूत्र

तीनो के गिरते ही आसपास खड़े लोगों ने पुलिस को कॉल किया. जिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया उनके भी हाथों में जलन और जूतों के सोल गलने जैसी शिकायत सामने आई है. कश्मीरी गेट थाने की पुलिस उन्हें लेकर अरुणा आसफ अली अस्पताल गई. बाद में LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां तीनो युवकों की दर्दनाक मौत हो गई. मृतक महेश के पिता ने बताया कि 23 नवम्बर को उनका बेटा बाइक से शादी में करावल नगर निकला था लेकिन सुबह फोन आया कि आपका बेटा अस्पताल में भर्ती है. बच्चों को देखकर ऐसा लगा कि क्या गिर गया है. खतरनाक केमिकल गिरा है फुटेज में देखकर लग रहा है कि किसी गाड़ी से केमिकल गिरा है जिसके बाद ये बच्चे फिसल कर गिर गए

मृतक में महेश दयालपुर और शिवम रोहिणी के रहने वाले हैं. केमिकल इतना खतरनाक था कि बाइक का भी काफी हिस्सा केमिकल लगने से पिघल गया. पुलिस जांच कर रही है कि युवकों की मौत की वजह केमिकल का शरीर पर प्रभाव है क्योंकि उनके शरीर पर दाने निकल आए थे और जिस जगह केमिकल लगा था उस जगह शरीर नीला पड़ चुका था या सिर पर चोट लगने से हुई.

यह भी पढ़ें: देवेंद्र फडणवीस को एक और झटका, अजित पवार ने महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम पद से इस्‍तीफा दिया : सूत्र

22 साल का शिवम रोहिणी का रहने वाला है. शिवम मूल रूप से यूपी का रहने वाला है. अपने पिता और दो बहनों के साथ शिवम घर पर रह रहा था और प्राइवेट नौकरी कर पूरे घर का खर्च चला रहा था लेकिन किसी दूसरे की लापरवाही ने शिवम की जान ले ली. परिजनों की मानें तो चश्मदीदों ने उन्हें बताया था कि केमिकल इतना खतरनाक था. जैसे ही मोटरसाइकिल गिरी कुछ सेकेंड के अंदर ही वह अपने कपड़े फाड़ने लगे और बेहोश होकर गिर गए और बाद में शिवम की मौत हो गई. कश्मीरी गेट थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर केमिकल का नमूना जांच के लिए फॉरेंसिक साइंस लैब भेजा है. जांच के बाद ही पता चलेगा कि इस खतरनाक केमिकल का नाम क्या है.

तीनों युवक शनिवार सुबह 6 बजे घटना के समय दोस्त की शादी में शरीक होकर करावल नगर से एक ही बाइक से लौट रहे थे. पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें तीनों बाइक से गिरने के बाद फौरन बाद खड़े होते दिख रहे हैं. इसके बाद अपना शरीर खुजलाने लगते हैं और अपनी शर्ट उतार देते हैं. जलन बर्दाश्त से बाहर हो जाती है तो चिल्लाने लगते हैं. बहरहाल पुलिस सीसीटीवी कैमरे फुटेज की मदद से आरोपी गाड़ी का पता लगा रही है जिसमे केमिकल जा रहा था.