BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड के बाद हिंदू नेता साध्वी प्राची ने बताया जान को खतरा, मांगी सुरक्षा- Read More »
  • 21 October History: आज के दिन ही गुरू रामदास ने अमृतसर नगर की स्थापना की , जानिए आज के दिन से जुड़ा इतिहास - Read More »
  • Petrol Rate Today 21st Oct 2019: कहां कितना सस्ता मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट- Read More »

मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! किराए में मिल सकती है रियायत

News State Bureau  |   Updated On : June 13, 2019 05:39:04 PM
मेट्रो में यात्रियों के किराए में मिल सकती है छूट (फाइल फोटो)

मेट्रो में यात्रियों के किराए में मिल सकती है छूट (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दिल्ली मेट्रो में सभी यात्रियों के लिए किराए में कटौती की जा सकती है. महिलाओं को मुफ्त में सफर कराने को लेकर राज्य और केंद्र सरकार में सहमति नहीं बन रही है. जिसके बाद बीच का रास्ता निकाले जाने पर विचार किया जा सकता है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने महिलाओं को मुफ्त सफर को लेकर प्रस्ताव केजरीवाल सरकार को भेजा है.

दरअसल, केंद्र सरकार ने मेट्रो में किराए दोगुना बढ़ोत्तरी करने के बाद बुजुर्गों और छात्रों को किराए में रियायत देने की बात कही थी. इधर, दिल्ली सरकार महिलाओं को मुफ्त में सुविधा देने की घोषणा की. लेकिन दोनों को एक दूसरे की योजना पसंद नहीं आ रही है. दोनों इसके खिलाफ है. जिसके बाद तीसरे विकल्प पर विचार किया जा सकता है. ये तीसरा विकल्प होगा सभी यात्रियों को किराए में छुट देना. अगर इसपर अमल होता है तो दिल्ली-एनसीआर के 30 लाख से ज्यादा यात्री को लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: ममता बनर्जी के बदले सुर, हड़ताल पर गए डॉक्टर्स को काम पर लौटने की अपील की

बता दें कि मेट्रो में केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों का हिस्सा है. इसलिए कोई भी योजना को लागू करने के लिए दोनों की सहमति होनी जरूरी है.

बता दें कि केजरीवाल सरकार ने मेट्रो और डीटीसी बसो में महिलाओ को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने की घोषणा की है. वहीं, केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप एस. पुरी ने कहा है कि उन्हें अभी दिल्ली सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है.

और पढ़ें: अनंतनाग के शहीदों के परिवार को 25 लाख रूपये और नौकरी का योगी सरकार ने किया ऐलान

पुरी ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास 50,000 करोड़ रुपये का बजट है, जिसका उपयोग उसने केंद्र की स्वच्छ भारत योजना या आयुष्मान भारत योजना में नहीं किया है, लेकिन मुफ्त सवारी के लिए 2,500 रुपये की सब्सिडी देना चाहती है.

First Published: Jun 13, 2019 05:38:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो