logo-image

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की

उपराज्यपाल ने कहा कि किसी भी प्रकार की हिंसा में शामिल न हों और हिंसक तत्वों की जानकारी तुरंत दिल्ली पुलिस को दें

Updated on: 17 Dec 2019, 06:14 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी है. इसको लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने दिल्ली वासियों से अपील की है कि शान्ति बनाए रखें. किसी भी प्रकार की हिंसा में शामिल न हों और हिंसक तत्वों की जानकारी तुरंत दिल्ली पुलिस को दें. हिंसा ग़ैर क़ानूनी तो है ही, अमानवीय भी है. अपनी बातें शान्तिपूर्ण लोकतांत्रिक माध्यमों से कहें.

वहीं जामिया कैंपस के बाहर उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन के दो गेट बंद कर दिए गए हैं. सुखदेव विहार और होली फैमिली अस्पताल की दोनों सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. बैरिकेडिंग कई लेवल की की गई है, साथ ही बल प्रयोग नौबत आने के लिहाज से दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के पास आंसू गैस, वाटर कैनन और लाठीचार्ज की भी तैयारी है. जैसे-जैसे दिन ढल रहा है जामिया मिलिया इस्लामिया के गेट नंबर 7 के बाहर प्रदर्शनकारियों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. फिलहाल प्रदर्शन उग्र नहीं हुआ है, लेकिन हालात तनाव पूर्ण बने हुए हैं.

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूरे देश में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में भी बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. उपद्रवियों की मांग है कि भेदभाव वाले संविधान विरोधी नये नागरिकता कानून को वापस लिया जाए. इस दौरान जमकर बवाल हो रहा है. गाड़ियों के शीशे तोड़े जा रहे हैं. इसी के साथ जाफराबाजद में भी लोगों ने हिंसक प्रदर्शन किए हैं. सूत्रों के अनुसार, भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस को बल प्रदर्शन करना पड़ा है, पुलिस ने कई जगहों पर आंसू गैस के गोले दागे हैं. उपद्रवियों ने डीटीसी को अपना निशाना बनाया है.

हालांकि पुलिस ऑपरेशन शुरू कर चुकी है. भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस आंसू गैस के गोले दाग रही है. प्रदर्शन के कारण सीलमपुर से जाफराबाद सड़क को बंद कर दिया गया है. भीड ने कई बसों मे तोड़फोड़ की. पुलिस ने पूरे इलाकों के घेरकर ऑपेरशन शुरू दिया है. विरोध प्रदर्शन के चलते सीलमपुर, जफरबाद, मौजपुर-बाबरपुर के मेट्रो स्टेशन को एहतियातन बंद कर दिया गया है. इन मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो नहीं रूक रही है.