logo-image

कन्हैया कुमार पर चलेगा देशद्रोह का केस, केजरीवाल सरकार ने स्पेशल सेल को दी मंजूरी

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)में लगे देश विरोधी नारों के मामले में केजरीवाल सरकार ने स्पेशल सेल को देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है.

Updated on: 28 Feb 2020, 07:42 PM

नई दिल्ली:

केजरीवाल सरकार (Kejariwal Government) ने कन्हैया कुमार (kanhaiya kumar) पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में लगे देश विरोधी नारों के मामले में केजरीवाल  सरकार ने स्पेशल सेल को देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद अब कन्हैया कुमार पर देशद्रोह का केस चलेगा. इसके अलावा इस मामले में जो भी शामिल है उसपर भी केस चलाने की मंजूरी दी गई है.

19 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट में 2016 जेएनयू देशद्रोह मामले की सुनवाई हुई थी. दिल्ली की एक कोर्ट ने पुलिस से इस मामले की स्टेट्स रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था. देशद्रोह मामले में आरोपितों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी अभी तक नहीं मिलने पर दिल्ली सरकार को रिमाइंडर भेजने के लिए भी कहा था. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने कन्हैया कुमार समेत नारों में शामिल लोगों पर केस चलाने की मंजूरी दी है.

इसे भी पढ़ें:Delhi Violence: दिल्ली हिंसा पर बोली दिल्ली पुलिस- 123 FIR दर्ज, 630 लोग गिरफ्तार या हिरासत में

कोर्ट ने दिल्ली सरकार को रिमाइंडर भेजने को कहा था

दरअसल, कन्हैया, उमर खालिद आदि के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए दिल्ली सरकार से जरूरी मंजूरी नहीं मिली थी. इसी सिलसिले में कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को कहा था कि वो केजरीवाल सरकार को रिमाइंडर भेजे. इसके अलावा कोर्ट ने पब्लिक प्रोसिक्यूटर से भी एक महीने के अंदर स्टेटस रिपोर्ट दायर करने को कहा था.

और पढ़ें:बिहार चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने खेला ये बड़ा दांव, क्या फंस जाएगी बीजेपी?

2016 में जेएनयू में लगे थे देशविरोधी नारे

गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में 9 फरवरी 2016 को कथित तौर पर भारत विरोधी नारे लगाने का मामला सामने आया था.जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने मामले की जांच करते हुए तत्कालीन जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार समेत कई अन्य आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की थी और उसी आधार पर पिछले साल अदालत में चार्जशीट दायर की गई थी, जिसमें कन्हैया कुमार समेत अन्य आरोपियों पर देशद्रोह की धारा लगाई गई थी.