logo-image

JNU छात्र पर सख्त हुई दिल्ली पुलिस, राष्ट्रपति भवन से जाने से रोका; कई प्रदर्शनकारी हिरासत में

दिल्ली के जेएनयू (JNU) में 5 जनवरी की शाम को हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को छात्रों और शिक्षकों ने प्रदर्शन किया.

Updated on: 09 Jan 2020, 07:09 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के जेएनयू (JNU) में 5 जनवरी की शाम को हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को छात्रों और शिक्षकों ने प्रदर्शन किया. इस पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. देर शाम जेएनयू के छात्रों ने कई रास्तों को ब्लॉक कर दिया है. इस दौरान पुलिस ने उनको हटने के लिए कहा, लेकिन वे जानबूझ कर बीच रोड में प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर बल का प्रयोग कर राजेंद्र प्रसाद रोड खाली कराया. 

यह भी पढे़ंःसंतों की मांग- पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या आकर रखें राम मंदिर की आधारशिला

जेएनयू में नकाबपोश लोगों के हमले के खिलाफ बृहस्पतिवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों को राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करने का प्रयास करते समय पुलिस ने रोक दिया और बाद में हिरासत में ले लिया. पुलिस ने जनपथ पर यातायात रोकने का प्रयास करती भीड़ को काबू करने के लिये लाठीचार्ज भी किया. पुलिस ने लाउडस्पीकरों से भीड़ से शांति बरकरार रखने की भी अपील की. छात्रों के राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ने का प्रयास करने से पहले, जेएनयू छात्र संघ और जेएनयू शिक्षक संघ ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात कर कुलपति एम जगदीश कुमार को पद से हटाने की भी मांग की.

एचआरडी के साथ बैठक के बाद जेएनयू छात्रसंघ प्रमुख आइशी घोष ने कहा कि हम मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ समझौता करने की स्थिति में नहीं है. मंत्रालय अभी भी सोच रहा है कि कुलपति को हटाया जाना चाहिए कि नहीं. बता दें कि इससे पहले उन्होंने कहा था कि हमने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कुलपति को हटाने की अपील की है. उन्होंने हमसे कहा कि कल हम बातचीत करेंगे. 

दिल्ली कैंपस में 5 जनवरी को हुई हिंसा के बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति को हटाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च के दौरान एक प्रदर्शनकारी घायल हो गया है.

यह भी पढे़ंःCM योगी की बड़ी कार्रवाई, कथित वीडियो मामले में SSP वैभव कृष्ण सस्पेंड

बता दें कि दिल्ली पुलिस जेएनयू की छात्र इकाई और टीचर्स असोसिएशन के प्रतिनिधियों को एचआरडी के अधिकारियों से मिलाने ले गई है. बता दें कि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में हिंसा और नागरिकता कानून के खिलाफ छात्र, शिक्षक और लेफ्ट समेत विपक्षी दलों के नेता ने मार्च निकाला है. जेएनयू के छात्र-शिक्षक दोपहर में जेएनयू से बसों में भरकर मंडी हाउस पहुंचे थे.