logo-image

पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, 50 से अधिक घायल, JNU के छात्रों ने पुलिस हेडक्वार्टर पर किया प्रदर्शन

CAA Live: जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने कालिंदी कुंज रोड पर किया प्रदर्शन

Updated on: 15 Dec 2019, 09:56 PM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ दिल्ली में जमकर प्रदर्शन किया गया. जामिया के छात्रों ने कालिंदी कुंज रोड पर जमकर प्रदर्शन किया. छात्रों के साथ प्रदर्शनकारी भी मौजूद रहे. नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ असम की आंच दिल्ली तक पहुंच गई है. दिल्ली में शुक्रवार से ही प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार को छात्रों ने संसद भवन के पास मार्च निकाला था. इसको लेकर पुलिस और छात्रों में झड़प हो गई थी. जिसमें पुलिस सहित कई छात्र घायल हो गए थे. कई छात्रों को हिरासत में लिया गया था. रविवार को फिर छात्रों ने प्रदर्शन किया.   

calenderIcon 00:07 (IST)
shareIcon

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलपति नजमा अख्तर ने कहा कि जामिया की छात्राओं ने आज के विरोध का आह्वान नहीं किया. मुझे बताया गया है कि जामिया के समीप कॉलोनियों से जुलैना की ओर मार्च करने के लिए कॉल आया था. वे पुलिस से भिड़ गए और विश्वविद्यालय का गेट तोड़ने के बाद परिसर के अंदर घुस गए. उन्होंने कहा कि पुलिस लाइब्रेरी में बैठे प्रदर्शनकारियों और छात्रों के बीच अंतर नहीं कर सकी. कई छात्र और कर्मचारी घायल हो गए. इतना हंगामा हुआ कि पुलिस अनुमति नहीं ले सकी. मुझे अपने छात्रों की शांति और सुरक्षा की उम्मीद है.


 



calenderIcon 23:11 (IST)
shareIcon

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद ने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए हमने आज शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है. विश्वविद्यालय 5 जनवरी को फिर से खुल जाएगा और उसके बाद परीक्षाएं होंगी. अब्दुल हमीद ने कहा कि परिसर में स्थिति तनावपूर्ण है. कुछ लड़कों और असामाजिक तत्वों ने आकर पथराव किया है. इसलिए हमने पुलिस से स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कार्रवाई करने का अनुरोध किया है.



calenderIcon 23:04 (IST)
shareIcon

डिब्रूगढ़ का जिला प्रशासन ने जिले में सोमवार की सुबह 6- 8 बजे के बीच कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. 



calenderIcon 22:43 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मॉडल टाऊन मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इस स्टेशन के प्रवेश और निकास दोनों बंद कर दिया है. मेट्रो इस स्टेशन पर नहीं रुकेगी.



calenderIcon 22:41 (IST)
shareIcon

होली फैमिली के स्पोक्स पर्सन ने कहा कि करीब 26 जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों को भर्ती कराया गया था. जिसे मामूली चोटें लगी थीं. जिसमें से अधिकांश को डिस्चार्ज कर दिया गया है. 2 पुलिसकर्मियों को भी भर्ती कराया गया था. जिन्हें सिर में चोट लगी थी. उन्होंने कहा कि पत्थरबाजी के चलते सिर में चोट लगी है. 



calenderIcon 22:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जीटीबी नगर और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी. साथ ही दिल्ली गेट और प्रगति मैदान के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया गया है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.



calenderIcon 22:03 (IST)
shareIcon

अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों द्वारा पथराव के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर के बाहर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. 



calenderIcon 21:52 (IST)
shareIcon

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों सहित प्रदर्शनकारियों ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की घटना को लेकर दिल्ली पुलिस मुख्यालय, आईटीओ पर प्रदर्शन किया.


 



calenderIcon 21:50 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस के लोक संबंध अधिकारी (PRO) एम एस रंधावा ने लोगों से अफवाहें पर ध्यान ना देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया में प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर फैलाई जा रही है, यह महज एक अफवाह है. लोगों को इसपर ध्यान ना देने की जरूरत है. प्रदर्शन में किसी भी लोगों की मौत नहीं हुई है.  



calenderIcon 21:46 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आईटीओ और आईआईटी मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया गया है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.



calenderIcon 21:22 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने वसंत विहार, मुनिरका और आरके पुरम मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.



calenderIcon 21:16 (IST)
shareIcon

ओखला, जामिया, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर इलाके में कल बंद रहेंगे सभी स्कूल :मनीष सिसोदिया



calenderIcon 20:59 (IST)
shareIcon

डीसीपी ने कहा कि भीड़ ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया है. उनलोगों ने मोटरसाइकिलों को आग लगा दी. उसने हम पर पथराव किया है.


 



calenderIcon 20:56 (IST)
shareIcon

डीसीपी साउथ ईस्ट चिन्मय बिस्वाल से पूछने पर कहा कि प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने हवाई फायरिंग की है. गोलीबारी बिल्कुल भी नहीं हुई है. यह एक झूठी अफवाह है जो फैलाई जा रही है. डीसीपी ने कहा कि कुछ लोगों को भी हिरासत में लिया गया है.



calenderIcon 20:15 (IST)
shareIcon

जामिया के अंदर लगातार एम्बुलेंस को पुलिस ले जा रही है. पुलिस की गाड़ियां लगातार अंदर जा रही है. अधिकतर छात्रों को पुलिस निकाल चुकी लेकिन स्थिति बेहद तनाव पूर्ण.

calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के परिसर के बाहर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे गए.



calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

नागरिकता कानून पर जल उठी दिल्ली. गाड़ियों में जबरन तोड़फोड़ की गई. इलाके में भारी तादाद में पुलिस तैनात कर दी गई है. जामिया में पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात कर दिया है. प्रदर्शनकारियों ने कार बसों में लगाई आग. वहीं कपिल मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में गोधरा कांड करवाने की तैयारी है. आप नेता संजय सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं. जामिया के छात्र ने कहा कि दिल्ली हिंसा के पीछे हमारा हाथ नहीं है. वहीं अमानतुल्लाह खान ने कहा कि हिंसा आगजनी में मेरा हाथ नहीं.

calenderIcon 19:34 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि किसी को भी हिंसा नहीं करनी चाहिए. किसी भी तरह की हिंसा स्वीकार्य नहीं है. विरोध-प्रदर्शन शांति से होना चाहिए. प्रदर्शन शांति के साथ करें.



calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रही हिंसा के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जबतक नागरिकता संशोधन कानून संविधान की कसौटी पर खरा नहीं उतरता तब तक कानून लागू महाराष्ट्र में नहीं होगा.


 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

जामिया में हुई आगजनी और तोड़फोड़ की घटना पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह ने प्रतिक्रिया दी है. जिस जगह हिंसा हुई, वहां मैं नहीं था. उन्होंने कहा कि SHO शाहीनबाग़ मौके पर मौजूद थे. प्रोग्राम की वीडियो रिकॉर्डिंग और CCTV भी हैं. 

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

प्रदर्शनकारी जिस इलाके में प्रदर्शन कर रहे हैं, उस इलाके में AAP विधायक अमानतुल्ला खान भी मौजूद रहे. प्रदर्शन आप विधायक के नेतृत्व में किया गया. वीडियो में देखा जा रहा है कि अमानतु्ल्ला खान भीड़ में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. गाड़ी पर सवार होकर लोगों को भड़काऊ भाषण दे रहे हैं. पुलिस सूत्रों ने बताया कि वे ऐसे तत्वों की जांच कर रहे हैं, जो हिंसा का कारण बने. 



calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

प्रदर्शन कम होने का नाम नहीं ले रहा है. DMRC ने सुखदेव विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार और जशोला विहार (शाहीन बाग) स्टेशन को बंद कर दिया है. ट्रेन इन स्टेशनों पर नहीं रूकेगी. इन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास दोनों बंद कर दिया है. 



calenderIcon 18:23 (IST)
shareIcon

उग्र प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस की सलाह पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 को भी बंद कर दिया गया है. सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास दोनों को बंद कर दिया गया है. मेट्रो सुखदेव विहार स्टेशन पर नहीं रूकेगी.  



calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

प्रदर्शनकारियों ने भरत नगर के पास दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों में आग लगा दी. एक फायर टेंडर को मौके पर रवाना किया गया है. दो दमकलकर्मी भी घायल हो गए हैं. 



calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्ला खान के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं जामिया विश्वविद्यालय का कहना है कि हमारा कोई भी छात्र हिंसा में शामिल नहीं है. 

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

जामिया के छात्रों समेत प्रदर्शनकारियों ने 3 बसों में लगाई आग. आग बुझाने दमकल की तीन गाड़ियां पहुंची मौके पर. पूरे इलाके में धुएं का गुबार बन गया है. आग बुझाने गई तीन दमकल गाड़ियों पर प्रदर्शनकारियों ने हमला बोल दिया. 

calenderIcon 17:22 (IST)
shareIcon

ओखला अंडरपास से लेकर सरिता विहार तक की रूट को बंद कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रदर्शन को देखते हुए रूट को बंद कर दिया है. डीटीपी ने लोगों से कहा कि इस रूट की तरफ न आएं. न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दोनों कैरिजवे के सामने मथुरा रोड भी प्रदर्शनकारियों द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है.