मैं वेमुला के साथ एकजुटता प्रकट करना चाहता था : कामरा

News State Bureau  |   Updated On : January 30, 2020 01:00:00 AM
मैं वेमुला के साथ एकजुटता प्रकट करना चाहता था : कामरा

कुणाल कामरा (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्ली:  

इंडिगो विमान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी को कथित रूप से परेशान करने के मामले में विमान कंपनियों की ओर से यात्रा प्रतिबंध का सामना कर रहे स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने बुधवार को कहा कि वह सिर्फ पीएचडी शोधार्थी रोहित वेमुला के साथ एकजुटता प्रकट करना चाहते थे और उन्होंने कभी भी उदंड या अशिष्ट व्यवहार नहीं किया. कामरा ने कहा कि हवाई यात्रा करने पर रोक लगाना उनके लिए हैरान करने वाला नहीं है और उन्होंने बताया कि उन्होंने गोस्वामी को कथित रूप से क्यों परेशान किया. कामरा ने एक नये बयान में कहा कि वह वेमुला की मौत पर गोस्वामी के टीवी शो पर कवरेज को लेकर अगर प्रतिक्रिया नहीं देते तो वह अपने आपको कभी भी माफ नहीं कर पाते.

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र वेमुला ने परिसर में कथित तौर पर जातीय भेदभाव से परेशान होकर जनवरी 2016 में खुदकुशी कर ली थी. कॉमेडियन ने इंडिगो की मुंबई-लखनऊ उड़ान में गोस्वामी को कथित रूप से परेशान किया था जिसके बाद मंगलवार को इंडिगो और एअर इंडिया ने उन पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था. कामरा ने ट्विटर पर घटना का वीडियो पोस्ट किया था. वीडियो में कामरा को वेमुला की मौत का ज़िक्र करते हुए सुना जा सकता है. यह वीडियो विभिन्न घटनाओं का संग्रह है. कामरा ने बुधवार को टि्वटर पर 11 मिनट के वीडियो का लिंक साझा करते हुए करते हुए लिखा, (गोस्वामी प्रकरण के संदर्भ में) भावनाओं ने मेरा बेहतर रूप पेश किया, लेकिन मैं अपनी भावनाओं को ज़ाहिर नहीं कर पाता तो मैं खुद को कभी भी माफ नहीं कर पाता है.

कामरा द्वारा अपने यू ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में दिख रहा है कि रिपब्लिक टीवी की रिपोर्टर एक उड़ान के दौरान चालक दल के बार-बार गुज़ारिश करने के बाद भी राजद नेता तेजस्वी यादव से सवाल कर रही हैं. चालक दल के सदस्य रिपोर्टर से कैमरे बंद करके वापस अपनी सीट पर बैठने का कह रहे थे. दूसरी क्लिप में, रिपब्लिक टीवी का रिपोर्टर एक रेस्तरां के अंदर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर से टिप्पणी लेने की कोशिश करता है, जबकि वह उस वक्त दोपहर का भोजन कर रहे थे. इसमें दिख रहा है कि एक पत्रकार कथित रूप से परेशान करने पर रिपब्लिक टीवी के रिपोर्टर पर चिल्ला रहा है. वीडियों में दिख रहा है कि गोस्वामी, कायर, उन्मादी जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ ही वेमुला की मृत्यु को किसी व्यक्ति की निजी दुख बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल राजनीतिक लाभ किया गया है. वीडियो में 2016 और 2017 के बीच वेमुला की मौत को लेकर गोस्वामी की कवरेज के विरोधाभासों को दिखाया गया है.

यह भी पढ़ें-CAA के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान दो की मौत, विपक्षी पार्टियों ने TMC की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए

वीडियो का अंत आत्महत्या से पहले वेमुला के आखिरी पत्र को पढ़ने के साथ होता है. इस पत्र का स्रोत फिल्मकार आनंद पटवर्धन की डॉक्यूमेंट्री रीज़न/विवेक है. कामरा ने वीडियो के अंत में कहा, अगर यह वीडियो मेरे अशिष्ट व्यवहार की कड़ी से जुड़ा लगे तो मैं पहले ही माफी मांगता हूं. मैं बस अपने नायक रोहित वेमुला के प्रति अपनी एकजुटता और प्रेम व्यक्त करना चाहता हूं. कामरा पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाली स्पाइसजेट तीसरी एयरलाइन बन गई जिसने बुधवार को अगले नोटिस तक उनपर अपने विमानों पर सफर करने पर रोक लगा दी. स्पाइसजेट द्वारा रोक लगाए जाने के तुरंत बाद कॉमेडियन ने एक व्यंग्यात्मक ट्वीट किया, मोदी जी क्या मैं चल सकता हूं या उस पर भी प्रतिबंध है. टि्वटर पर दिए एक बयान में कामरा ने कहा कि उड़ान (मुंबई-लखनऊ) में ऐसा कभी नहीं हुआ जब उन्होंने केबिन क्रू के आदेशों का पालन न किया हो.

यह भी पढ़ें-चीनी राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस से निपटने में मदद के लिए सेना को आदेश दिए

उन्होंने कहा, यह मेरे लिए कहीं से भी हैरान करने वाला नहीं है कि संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का इस्तेमाल करने पर तीन एयरलाइनों ने मुझ पर यात्रा करने से अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है. असल बात यह है कि मैंने कभी अशिष्ट व्यवहार नहीं किया और ऐसा कभी नहीं हुआ जब केबिन क्रू के आदेशों का पालन न किया हो. उन्होंने कहा, मैंने कभी भी यात्रा करते समय किसी यात्री की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाला, मैंने सिर्फ पत्रकार अर्णब गोस्वामी के अहंकार को नुकसान पहुंचाया है. कामरा ने कहा कि उन्होंने स्पाइसजेट या एयर इंडिया के साथ यात्रा नहीं की और उनके अशिष्ट होने की कोई प्रवृत्ति नहीं है.

स्टैण्ड-अप कॉमेडियन ने ट्वीट किया, यह पहली बार है कि ऐसा कुछ हुआ तो उन्होंने जल्दबाजी क्यों दिखाई और मुझ पर प्रतिबंध लगाया? मैंने पूर्व में स्पाइसजेट और एयर इंडिया के जरिए यात्रा की है. क्रू सदस्यों द्वारा ली गई सेल्फियां और दिए गए प्यार के अलावा कभी मेरे खिलाफ कोई शिकायत नहीं हुई. उन्होंने आगे कहा कि उनकी सीमित जानकारी के अनुसार क्रू, गोस्वामी या विमान में सवार किसी और ने कोई औपचारिक शिकायत नहीं की. उन्होंने लिखा, जब भी क्रू के किसी सदस्य ने हस्तक्षेप किया तो मैंने उसका पालन किया. अगर किसी जाने माने व्यक्ति के सामने अपने विचार व्यक्ति करना अपराध है तो फिर हम दोनों अपराधी हैं.

First Published: Jan 30, 2020 01:00:00 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो