हाइब्रिड कारों को मिलेगी दिल्ली में ऑड-ईवन योजना से छूट

आईएएनएस  |   Updated On : September 14, 2019 04:00:00 AM
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

अगर आप सुजुकी सियाज, होंडा एकार्ड या टोयोटा कैमरी जैसे हाइब्रिड वेरिएंट कारों को चला रहे हैं तो आपको दिल्ली सरकार की शहर में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लागू की जा रही ऑड-ईवन योजना से परेशान होने की जरूरत नहीं है. पिछले साल की तरह ही इस साल भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार द्वारा हाइब्रिड कारों को ऑड-ईवन से छूट देने की उम्मीद है. यह योजना नवंबर के मध्य में लागू होनी है. 

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "अतीत की तरह सीएनजी वाहनों, इलेक्ट्रिक वाहनों और हाइब्रिड वाहनों समेत कुछ अन्य श्रेणी के वाहनों को इस योजना से छूट दी जाएगी." ऑड-ईवन नियम के तहत, ऑड-ईवन संख्या की लाइसेंस प्लेट वाले वाहनों को वैकल्पिक दिनों में चलने की अनुमति दी जाती है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिवाली के बाद यातायात के लिए ऑड-ईवन नियम लागू किया जाएगा. एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह योजना 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में लागू होगी.

यह तीसरी बार होगा जब प्रदूषण विरोधी नियम को राष्ट्रीय राजधानी में लागू किया जाएगा. केजरीवाल ने शहर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए नवंबर में सात सूत्री कार्ययोजना की भी घोषणा की. योजना के भाग के रूप में, दिल्ली के प्रत्येक वार्ड में दो पर्यावरण मार्शल होंगे और स्थानीय सरकार नवंबर में लोगों को एन-95 मास्क वितरित करेगी. विभिन्न अध्ययनों में दिल्ली को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में पाया गया है, जिससे निवासियों में सांस लेने में समस्या होती है. जैसे ही सर्दियों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, खतरनाक स्थिति पैदा हो जाती है.

First Published: Sep 14, 2019 04:00:00 AM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो