खुशखबरी! छह महीने में मिलने लगेगा एनडीएमसी इलाके में फ्री वाई-फाई

Sachin Tiwari  |   Updated On : June 25, 2019 11:06:11 PM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् के पूरे इलाके में मिलेगा फ्री वाईफाई
  •  कनॉट प्लेस और उसके आस-पास के इलाके में फ्री वाई की सुविधा 
  •  2017 एनडीएमसी को स्मार्ट सिटी घोषित किया गया था

नई दिल्ली:  

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनजीएमसी) के पूरे इलाके में अगले छह माह में फ्री वाई-फाई मिलने लगेगा. एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया कि कनॉट प्लेस और उसके आस-पास के इलाके में फ्री वाई की सुविधा दी जा रही है. इसके बाद हम एनडीएमसी इलाके में वाई-फाई की सुविधा प्रदान करने के लिए कार्य कर रहे हैं. इसके तहत एनडीएमसी इलाके में 625 स्मार्ट पोल की स्थापना की जा रही है. यह कार्य छह माह में पूरा हो जाएगा.

जिससे एनडीएमसी के पूरे इलाके में छह माह में फ्री वाई-फाई मिलना शुरू हो जाएगा. नरेश कुमार ने बताया कि कनॉट प्लेस में तीन-चार तरीकों से हम नागरिकों को वाई-फाई की सुविधा दे रहे हैं, जिसमें पहली सुविधा स्मार्ट पोल के जरिए दी जा रही है दूसरी सुविधा इनफॉरमैशन पैनल और तीसरी सुविधा एलईडी स्क्रीन के जरिए दी जा रही है. इनमें वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित किए गए हैं, जिनके जरिए लोग वाई की सुविधा का उपयोग करते हैं. उन्होंने कहा कि भारत में सबसे तेज गति का इंटरनेट उपलब्ध कराने वाले हम पहले स्थानीय निकाय है. उन्होंने कहा कि हम एमटीएनएल की मदद से पूरे एनडीएमसी इलाके में फायबर टू होम (एफटीटीएच) नेटवर्क बिछाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: मुसलमानों को लेकर कांग्रेस के मंत्री ने क्या बयान दिया था, जानिए PM मोदी ने की थी इस वीडियो लिंक की बात

चेयरमैन नरेश कुमार नेे बताया कि वर्ष 2017 एनडीएमसी को स्मार्ट सिटी घोषित किया गया था. जिसके बाद से एनडीएमसी इलाके में विभिन्न योजनाएं शुरू की गई. इसमें बिजली के स्मार्ट मीटर से लेकर सभी संपत्तियों को विशिष्ट पहचान कोड दिया गया है. ई- चार्जिंग स्टेशन से लेकर, स्मार्ट साईकिल और स्मार्ट एलईडी स्क्रीन को स्थापित किया गया है. स्वच्छता को लेकर एनडीएमसी को विशेष श्रेणी में पहला स्थान मिला है. उन्होंने कहा कि हमारे पास बिजली तो पर्याप्त हैं लेकिन पानी को लेकर हम दूसरों पर आश्रित है. हालांकि जल शोधन करके हम पानी का सदुपयोग कर रहे हैं. उन्होंन कहा कि हम इस बात की निगरानी करेंगे कि आखिर हमें कितना पानी दिल्ली सरकार के माध्यम से मिलता है. इसके लिए बड़ी संख्या में मीटर लगाए जाएंगे.

200 डार्क स्पॉट को खत्म छह माह के भीतर कर देगा। इसके लिए एनडीएमसी नए पोल लगाएगा. एनडीएमसी के मुताबिक करीब 12 हजार पोल लगाने का कार्य छह माह में पूरा हो जाएगा. इन 12 हजार पोल को उन स्थानों पर लगाया जाना है जहां पर पुराने लगे पोल खराब हो गए है. इसमें 200 डार्क स्पॉट पर भी पोल लगाए जाएंगे.
वहीं एनडीएमसी एरिया में छह माह बाद यातायात का उल्लंघन करना भारी पड़ सकता है, क्योंकि यहां पर यातायात के उल्लंघन पर न केवल उल्लंघनकर्ता की पहचान होगी बल्कि चालान भी खुद ही घर पहुंच जाएगा. इसमें दो पहिया वाहनों पर हेलमेट न पहनना या पर दो से अधिक सवारी बैठाना, तय गति सीमा से अधिक वाहन चलाना और लालबत्ती तोड़ना जैसे यातायात उल्लंघन शामिल है.

और पढ़ें: संसद के बाहर मीडिया पर बरसीं नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती, कहा- 'धक्‍का मत दो'

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एनडीएमसी दूसरे चरण के तहत 625 स्मार्ट पोल स्थापित कर रहा है. इसके तहत इसमें पैनिक बटन के साथ रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन यंत्र भी लगाया जाएगा. इस यंत्र के जरिए यातायात नियमों के उल्लंघन की सारी जानकारी एनडीएमसी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में पहुंच जाएगी. एनडीएमसी इस डाटा को यातायात पुलिस के साथ साक्षा करेगा जिससे यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी.

First Published: Jun 25, 2019 10:56:13 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो