logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Fire in AIIMS Delhi Update: फायर ब्रिगेड ने आग पर पाया काबू, इस वजह से लगी थी लाग

एम्स में शनिवार 17 अगस्त को आग शाम करीब 4.50 बजे इमर्जेंसी वॉर्ड के पास टीचिंग ब्लॉक की पहली और दूसरी मंजिल पर लगी थी.

Updated on: 18 Aug 2019, 10:49 AM

highlights

एम्स दिल्ली में लगी आग पर पाया गया काबू.

अस्पताल में जांच के नमूने और मेडिकल रिपोर्ट हुए खाक.

एम्स प्रसाशन ने जारी किया इमरजेंसी नंबर.

नई दिल्ली:

Fire in AIIMS: देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स (AIIMS) में शनिवार को भयानक आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कि इसे बुझाने के लिए दमकल की 45 गाड़ियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. हालांकि फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पा लिया है और सबसे अच्छी बात यह रही है कि इस घटना में किसी की जान को कोई खतरा नहीं हुआ. सभी मरीज सुरक्षित हैं. बता दें कि शनिवार 17 अगस्त को आग शाम करीब 4.50 बजे इमर्जेंसी वॉर्ड के पास टीचिंग ब्लॉक की पहली और दूसरी मंजिल पर लगी थी. आग लगने की शुरूआती वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही थी लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में आग लगने की वजह एसी कंप्रेसर का फटना बताया जा रहा है.

आनन फानन  में अस्पताल के मरीजों को सरफदगंज एवं दूसरे अस्पतालों में भर्ती कराया गया. लेकिन दूसरे मंजिल पर लगी आग से वहां स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग की वायरोलॉजी यूनिट पूरी तरह से खाक हो गई. इसी यूनिट में मरीजों के जांच के नमूने और मेडिकल रिपोर्ट रखी गई थी.

ताजा अपडेट के मुताबिक, फायर ब्रिगेड ने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया है और इस घटना में किसी के भी जान की हानि नहीं हुई है. Dr Harsh Vardhan (Min of Health & Family Welfare & Pre,AIIMS) खुद घटनास्थल पर पहुंच कर आग बुझने के बाद के हालात और मरीजों की हालत का जायजा लिया.

पहले फायर ब्रिगेड की 34 गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का काम शुरू किया . बीच में आग पर थोड़ा काबू पा लिया गया था, लेकिन आग फिर से दोबारा भड़क गई और पांचवी मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया. जिसके बाद दमकल की अतिरिक्त गाड़ियों को बुलाया गया. एनडीआरएफ की दो टीम को भी बचाव एवं सुरक्षा के लिहाज से बुलाया गया था.

एहतियातन AIIMS के इमर्जेंसी वार्ड को बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही सभी मरीजों को दूसरे विंगों में शिफ्ट कर दिया गया है. 

वहीं, दिल्ली फायर सर्विस विपिन केंटल के मुताबिक ओपीडी ब्लॉक में ज्यादा मरीज नहीं थे, लेकिन उसके साथ वाले ब्लॉक से 13 मरीजों को रेस्क्यू किया है और 7 मरीज वेंटिलेटर पर भी थे जिन्हें शिफ्ट किया गया. वेंटिलेशन शाफ़्ट की वजह से आग अंदर ही अंदर ऊपर की तरफ फैल गई थी. 

एम्स प्रशासन ने इमरजेंसी विभाग में ऑपरेशन रद्द कर दिए हैं. एक हेल्पलाइन नंबर011-26593308 भी जारी किया गया है.