BREAKING NEWS
  • निर्मला सीतारमण ने की GST की दरों में कटौती की घोषणा, इन चीजों में मिलेगी राहत- Read More »

Fire in AIIMS Delhi Update: फायर ब्रिगेड ने आग पर पाया काबू, इस वजह से लगी थी लाग

News State Bureau  |   Updated On : August 18, 2019 10:49:53 AM
एम्स में आग पर पाया गया काबू (फोटो एएनआई)

एम्स में आग पर पाया गया काबू (फोटो एएनआई)

ख़ास बातें

एम्स दिल्ली में लगी आग पर पाया गया काबू.

अस्पताल में जांच के नमूने और मेडिकल रिपोर्ट हुए खाक.

एम्स प्रसाशन ने जारी किया इमरजेंसी नंबर.

नई दिल्ली :  

Fire in AIIMS: देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स (AIIMS) में शनिवार को भयानक आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कि इसे बुझाने के लिए दमकल की 45 गाड़ियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. हालांकि फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पा लिया है और सबसे अच्छी बात यह रही है कि इस घटना में किसी की जान को कोई खतरा नहीं हुआ. सभी मरीज सुरक्षित हैं. बता दें कि शनिवार 17 अगस्त को आग शाम करीब 4.50 बजे इमर्जेंसी वॉर्ड के पास टीचिंग ब्लॉक की पहली और दूसरी मंजिल पर लगी थी. आग लगने की शुरूआती वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही थी लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में आग लगने की वजह एसी कंप्रेसर का फटना बताया जा रहा है.

आनन फानन  में अस्पताल के मरीजों को सरफदगंज एवं दूसरे अस्पतालों में भर्ती कराया गया. लेकिन दूसरे मंजिल पर लगी आग से वहां स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग की वायरोलॉजी यूनिट पूरी तरह से खाक हो गई. इसी यूनिट में मरीजों के जांच के नमूने और मेडिकल रिपोर्ट रखी गई थी.

ताजा अपडेट के मुताबिक, फायर ब्रिगेड ने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया है और इस घटना में किसी के भी जान की हानि नहीं हुई है. Dr Harsh Vardhan (Min of Health & Family Welfare & Pre,AIIMS) खुद घटनास्थल पर पहुंच कर आग बुझने के बाद के हालात और मरीजों की हालत का जायजा लिया.

पहले फायर ब्रिगेड की 34 गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का काम शुरू किया . बीच में आग पर थोड़ा काबू पा लिया गया था, लेकिन आग फिर से दोबारा भड़क गई और पांचवी मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया. जिसके बाद दमकल की अतिरिक्त गाड़ियों को बुलाया गया. एनडीआरएफ की दो टीम को भी बचाव एवं सुरक्षा के लिहाज से बुलाया गया था.

एहतियातन AIIMS के इमर्जेंसी वार्ड को बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही सभी मरीजों को दूसरे विंगों में शिफ्ट कर दिया गया है. 

वहीं, दिल्ली फायर सर्विस विपिन केंटल के मुताबिक ओपीडी ब्लॉक में ज्यादा मरीज नहीं थे, लेकिन उसके साथ वाले ब्लॉक से 13 मरीजों को रेस्क्यू किया है और 7 मरीज वेंटिलेटर पर भी थे जिन्हें शिफ्ट किया गया. वेंटिलेशन शाफ़्ट की वजह से आग अंदर ही अंदर ऊपर की तरफ फैल गई थी. 

एम्स प्रशासन ने इमरजेंसी विभाग में ऑपरेशन रद्द कर दिए हैं. एक हेल्पलाइन नंबर011-26593308 भी जारी किया गया है.

First Published: Aug 18, 2019 06:35:40 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो