logo-image

स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर लिखे थे अपशब्द, JNU छात्रों पर FIR

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार को कुछ शरारती तत्वों ने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर अपशब्द लिखकर एक राजनीतिक पार्टी के खिलाफ अपना विरोध जताया था.

Updated on: 16 Nov 2019, 04:07 PM

नई दिल्ली:

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार को कुछ शरारती तत्वों ने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर अपशब्द लिखकर एक राजनीतिक पार्टी के खिलाफ अपना विरोध जताया था. इसके साथ ही मूर्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया. अब इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने एफआईआर दर्ज कराई है. जेएनयू के कुलपति एम.जगदीश कुमार ने कहा था कि परिसर में तोड़फोड़ करने वाले विद्यार्थियों की पहचान कर ली गई है. उनके खिलाफ वसंत कुंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है. 

जेएनयू के छात्रों ने फीस बढ़ोत्तरी को लेकर प्रदर्शन किया था. इसमें विश्वविद्यालय परिसर की दीवारों पर भी आपत्तिजनक बातें लिखी गई. कुलपति जगदीश कुमार के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय की पहचान और मजबूत करने के लिए परिसर में शांति कायम करना जरूरी है. ये तभी मुमकिन है, जब हम सभी इसे अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य समझें. शिक्षा के केंद्र के रूप में जेएनयू की पहचान बुलंद करने के इस मिशन में हम सबको अपना श्रेष्ठ देना चाहिए. इससे पहले मूर्ति विवाद पर एबीवीपी, एनएसयूआई और लेफ्ट छात्र संगठन के सदस्य आमने-सामने आए थे. भाजपा के राज्यसभा सांसद राकेश कुमार सिन्हा ने आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की थी.

15 दिनों तक छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन
जेएनयू में हॉस्टल, मेस समेत अन्य सुविधाओं की फीस बढ़ाने को लेकर छात्रों ने 15 दिनों तक प्रदर्शन किया. हालांकि, कुछ मामलों में फीस बढ़ोतरी का फैसला वापस लेने के बाद भी छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है. उनका कहना है कि जब तक पहले जैसा फीस स्ट्रक्चर नहीं हो जाता, तब तक उनका विरोध जारी रहेगा.