AAP के मंत्री कैलाश गहलोत के भाई की ED द्वारा जब्त 1 करोड़ 46 लाख की प्रॉपर्टी को फेमा ऑथोरिटी ने की पुष्टि

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 03, 2019 08:05:33 PM
आप के मंत्री कैलाश गहलोत

आप के मंत्री कैलाश गहलोत (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

आम आदमी पार्टी के मंत्री कैलाश गहलोत के भाई हरीश गहलोत के खिलाफ ED ने बड़ी कार्रवाई की है. ED ने करीब 1 करोड़ 46 लाख की प्रॉपर्टी को जब्त किया था, अब जब्ती को फेमा ऑथोरिटी ने कन्फर्म कर दिया है. यानी उस प्रोपर्टी को पूर्ण तौर पर जब्त कर लिया गया है. ये मामला हवाला कारोबारी के साथ संबंधों से जुड़ा हुआ है, जिसमें ये आरोप लगा था कि दुबई में दो फ्लैट खरीदने के लिए करीब 1 करोड़ हवाला कारोबारियों के मार्फत भेजा था, जबकि 50 लाख रुपये का बैंकिंग ट्रांजेक्शन भी किया गया था. ईडी इस मामले के आरोप में इसी साल के मई में दुबई वाले प्रोपर्टी की अनुमानित रकम के आधार पर भारत के उतनी ही रकम जब्त की गई है.

यह भी पढ़ें- NCP नेता धनंजय मुंडे ने CM उद्धव ठाकरे को लिखी चिट्ठी, इस मामले में दर्ज FIR वापस लेने की मांग की

वहीं इससे पहले दिल्ली में लोकसभा चुनाव के शोर के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सीएम अरविंद केजरीवाल के मंत्री कैलाश गहलोत के भाई हरीश गहलोत की 1.46 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली थी. ईडी ने ये कार्रवाई फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट की धारा 37-A के तहत की थी. रिपोर्ट के मुताबिक हरीश गहलोत के खिलाफ कार्रवाई विदेशों में संपत्ति रखने के लिए की गई थी. ईडी के मुताबिक हरीश गहलोत ने FEMA के नियमों को दरकिनार कर दुबई में प्रॉपर्टी रखी थी. ईडी ने हरीश गहलोत की जिस प्रॉपर्टी को जब्त किया है वह दिल्ली के वसंत कुंज के रिहायशी इलाके में स्थित है, इसके अलावा हरियाणा के चौमा गांव में मौजूद हरीश गहलोत की जमीन को भी जब्त किया गया है.

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी के आवास में घुसने वाली महिला हैं कांग्रेस कार्यकर्ता, कहा- होमगार्डों पर छोड़ दी गई थी सुरक्षा

बता दें कि पिछले साल सिंतबर में कैलाश गहलोत और हरीश गहलोत पर आयकर ने छापा मारा था. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रवर्तन निदेशालय ने आयकर विभाग को सूचना दी कि हरीश गहलोत ने एक करोड़ की राशि हवाला चैनल के जरिए दुबई ट्रांसफर की थी. ED की जांच में ये बात सामने आई कि सितबंर 2018 में हरीश गहलोत ने दुबई में पढ़ रहे अपने छोटे बेटे नीतेश गहलोत को हवाला के जरिए 1 करोड़ रुपये भेजे थे. नीतेश गहलोत ने इसके लिए दिल्ली में मौजूद हवाला कारोबारी इंदरपाल वाधवन से संपर्क साधा. इस हवाला कारोबारी ने 4 लाख रुपये रखकर 96 लाख रुपये दुबई में नीतेश को दिए. जांच एजेंसी के मुताबिक नीतेश ने इस पैसे से दुबई में 2 फ्लैट बुक कराए.

यह भी पढ़ें- राज्यसभा में बोले अमित शाह- SPG कवर PM के लिए होना चाहिए, न कि एक परिवार के लिए

हरीश ने 26 सिंतबर 2018 को नीतेश के लिए 50 लाख रुपये और भेजे. हरीश ने ये पैसे भेजने के लिए सरकारी एंजेसियों को अपने बेटे की पढ़ाई का तर्क दिया, लेकिन इस रकम का इस्तेमाल दुबई में बुक किए गए फ्लैट्स को खरीदने में किया गया. जांच एजेंसी ED ने इन्हीं अनियमितताओं के लिए दिल्ली और हरियाणा में मौजूद हरीश गहलोत की संपत्ति जब्त की है.

First Published: Dec 03, 2019 08:05:33 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो