दिल्ली में एक किलोमीटर के अंदर सभी को मिलेंगी मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं :अरविंद केजरीवाल

मोहित बक्शी  |   Updated On : October 19, 2019 10:59:25 PM
अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

दिल्ली में सभी नागरिकों को एक किलोमीटर के दायरे में मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी. यह घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की. उन्होंने कहा सभी को बेहतर और मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं देना ही हमारा सपना था. अब ऐसा होने भी लगा है. इससे लगत है कि आम आदमी का राजनीति में आने का मकसद पूरा हो रहा है. वह शनिवार को 100 मोहल्ला क्लीनिक का तिमारपुर के संगम विहार फ्लाईओवर के पास उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करने के दौरान यह बात कही. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- CM देवेंद्र फडणवीस को जान से मारने की धमकी देना वाला शख्स गिरफ्तार

अब 100 मोहल्ला क्लीनिक खुलने के बाद दिल्ली के लोगों को घर के पास बेहतर प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी. इससे पहले दिल्ली में 202 मोहल्ला क्लीनिक चल रहे थे. साथ ही 30 सांध्यकालीन मोहल्ला क्लीनिक का संचालन हो रहा है. अब मोहल्ला क्लीनिक की संख्या 302 हो गई है. इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दुनिया में एक साथ इतने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आज तक नहीं खुले. जितने दिल्ली में पांच साल में मोहल्ला क्लीनिक खुले. मोहल्ला क्लीनिक को 2015 में खोलने के पीछे का मकसद यह था कि पहले लोगों को बीमारी के इलाज के लिए बड़े बड़े अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते थे. इसके लिए घर से बसों में अस्पताल जाना पड़ता था या निजी डॉक्टर को पैसे खर्च कर दिखाना पड़ता था.

यह भी पढ़ें- सहायक अध्यापक नहीं करेंगे BLO की ड्यूटी, कोर्ट ने सरकार से दो हफ्ते में मांगा जवाब

इसे ध्यान में रखकर मोहल्ला क्लीनिक बनाया गया कि आधा किलोमीटर में लोगों को मुफ्त इलाज मिल जाए. आज सौ मोहल्ला क्लीनिक के उद्घाटन के साथ इनकी संख्या 302 हो गई. हमारा एक हजार मोहल्ला क्लीनिक का टारगेट है. आज 100 मोहल्ला क्लीनिकों के उद्घाटन के बाद दिल्ली में अब 300 से ज़्यादा मोहल्ला क्लिनिक खुल चुके हैं. लाखों लोगों को अब स्वास्थ्य सेवाएं अपने मोहल्ले में ही मिलेंगी. ऐसे मौकों पर लगता है आम आदमी का राजनीति में आना सार्थक साबित हो रहा है, इस राजनीति ने लोगों की जिंदगियां बदली है.

एक किलोमीटर दायरे में मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा

सीएम ने कहा कि दिल्ली का डेढ़ हजार किलोमीटर क्षेत्रफल है. पांच सौ में हरियाली व अन्य चीजें है. एक हजार किलोमीटर के दायरे में आबादी है. हम एक किलोमीटर के दायरे में एक मोहल्ला क्लीनिक खोल देंगे. अगले माह 100 और मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे. उसके अगले माह 100 और रेंट की जमीन पर मोहल्ला क्लीनिक खुल जाएंगे. इससे एक किलोमीटर के दायरे में एक मोहल्ला क्लीनिक हो जाएंगे. पांच साल में जितने दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक खुले, पूरे देश में उतने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं खुले. नीदरलैंड के प्रधानमंत्री और यूएन के पूर्व महासचिव हमारा मोहल्ला क्लीनिक देखने आ चुके हैं. पूरी दुनिया में नाम हो रहा है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया सरकार ने सतेंद्र जैन को बुलाया कि मोहल्ला क्लीनिक के बारे में बताएं. उन्हें जाने नहीं दिया गया. फिर भी कोई बात नहीं दुनिया में चर्चे तो दिल्ली सरकार के काम के ही हो रहे हैं.

पूरी दुनिया के एतिहासिक काम दिल्ली में हुए

सीएम ने कहा कि हमने ऐसे ऐसे काम किए जो दुनियाभर में कहीं नहीं हुए. दिल्ली में 3 लाख सीसीटीवी लगे. 2 लाख स्ट्रीट लाइट लगाने जा रहे हैं. पूरी दुनिया में ऐसा कभी नहीं हुआ. दिल्ली के स्कूलों में 22 हजार कमरे बने. पूरे देश के सरकारी स्कूलों में इतने कमरे नहीं बने. आज तक देश में जो नहीं हुआ, दिल्ली में हो रहा है. दिल्ली में सबसे सस्ती और 24 घंटे बिजली है. दुर्घटना होने पर किसे के भी मुफ्त इलाज की व्यवस्था है. दिल्ली सरकार के काम से दिल्ली की जनता बहुत खुश है. इसकी मुझे बेहद खुशी है. लोग कह रहे, इस बार तीन सीट भी नहीं छोड़ेंगे, जो पिछली बार छूट गई थी.

ढाई माह में 500 सौ मोहल्ला क्लीनिक की योजना

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि अगले ढाई माह में करीब 200 और मोहल्ला क्लीनिक खोलने की तैयारी है. इसके बाद दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक की संख्या 500 के पार हो जाएगी. सतेंद्र जैन ने बताया कि पूरी दुनिया में दिल्ली एक मात्र ऐसा प्रदेश है, जहां पांच साल में 300 से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए. इससे पहले दिल्ली में 70 साल में 250 सौ ही स्वास्थ्य केंद्र खुले थे. आम आदमी पार्टी की सरकार ने 5 साल में ही इससे ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहल्ला क्लीनिक के तौर पर खोल दिए. सतेंद्र जैन का कहना है कि सरकार की योजना है कि एक हजार मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे.

किराये पर जमीन देने के नियम हुए सरल

सतेंद्र जैन ने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक के लिए किराये पर ज़मीन देने के नियम को सरल कर दिया गया है. अब 40 वर्ग मीटर ज़मीन पर एक शौचालय वाली जगह पर मोहल्ला क्लीनिक खोलने की इजाज़त दे दी जाएगी. पहले 60 वर्ग मीटर व दो शौचालय वाली ज़मीन पर ही मोहल्ला क्लीनिक खोलने की इजाज़त मिलती थी. मोहल्ला क्लीनिक में सहयोग देने के लिए भी लोग सामने आए हैं. दिल्ली में 10 जगह पर लोगों ने मोहल्ला क्लीनिक के लिए मुफ्त में जमीनें दी हैं. जिसमें 6 पर निर्माण काम भी प्रारंभ हो गया है. यहां मोहल्ला क्लीनिक खोलने पर काम चल रहा है. तीन मेट्रो स्टेशन, 5 सब्जी मंडी, 3 आईएसबीटी बस टर्मिनल

First Published: Oct 19, 2019 10:55:39 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो