DMRC ने तैयार किया पूरा प्लान, अब दिल्ली वालों को सैर कराएगी बिना ड्राइवर वाली मेट्रो

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 21, 2019 12:58:27 PM
दिल्ली मेट्रो मैजेंटा लाइन

दिल्ली मेट्रो मैजेंटा लाइन (Photo Credit : https://twitter.com/OfficialDMRC )

नई दिल्ली:  

डीएमआरसी (DMRC- Delhi Metro Rail Corporation) अपने मैजेंटा और पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो चला रहा है. हालांकि इन दोनों लाइनों पर डीएमआरसी अभी तक ड्राइवरों के जरिए ही मेट्रो सेवा का संचालन कर रहा है. लेकिन अब जल्द ही इन लाइनों पर चलने वाली मेट्रो रेल बिना ड्राइवरों के ही चलेगी. जी हां, डीएमआरसी की योजना के तहत मई 2020 से दिल्ली की जनता को ड्राइवरलेस मेट्रो सेवा का तोहफा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

दिल्ली वासियों के लिए यह एकदम नया अनुभव होगा क्योंकि साल 2002 से सेवा दे रही दिल्ली मेट्रो ने अभी तक बिना ड्राइवर की कोई मेट्रो नहीं चलाई है. दिल्ली मेट्रो अब पूर्ण रुप से ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना पर काफी गंभीरता से काम कर रहा है. लिहाजा इस योजना में आगे बढ़ने के लिए डीएमआरसी ने सलाहकारों की नियुक्तियां की शुरू कर दी हैं. ये सलाहकार मुख्य रूप से दिल्ली मेट्रो की उनकी ड्राइवरलेस मेट्रो योजना को सफल बनाने में मदद करेंगे. इसके साथ ही वे ऑपरेशन सेंट्रल कंट्रोल (ओसीसी), सिग्नल सिस्टम, ओएचई (ओवर हेड इक्विपमेंट), मेट्रो ट्रेन, डिपो जैसी नकनीकों का भी निरिक्षण करेंगे.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: पहले से ही तय थी दक्षिण अफ्रीका की धुनाई, दोहरे शतक पर जानें क्या बोले रोहित शर्मा

इसके अलावा नियुक्त किए गए सलाहकार दिल्ली मेट्रो के कॉरिडोरों की सक्षमता को भी जांचेंगे. बताते चलें कि डीएमआरसी ने इससे पहले सिंगापुर की एक कंपनी को बतौर सलाहकार नियुक्त किया था. जिसने दिल्ली मेट्रो को ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने से संबंधित स्टडी कर पूरी रिपोर्ट सौंपी थी. जिसके बाद अब दिल्ली मेट्रो एक बार फिर सलाहकार नियुक्त कर रहा है जो इस योजना को सफलतापूर्वक पटरियों पर उतार सके.

First Published: Oct 21, 2019 12:58:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो