logo-image

दिल्ली-NCR का बदला मिजाज, झमाझम बारिश ने राजधानी को भिगोया, ओला पड़ने की आशंका

दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदल गया है. सोमवार यानी आज दिल्ली के कुछ इलाकों में गरज कर बारिश हुई और ओले भी पड़ने की खबर है.

Updated on: 25 Feb 2019, 04:27 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदल गया है. सोमवार यानी आज दिल्ली के कुछ इलाकों में गरज कर बारिश हुई और ओले भी पड़ने की खबर है. नोएडा का भी मिजाज बदला हुआ है. तमाम इलाकों में अबी बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार और बुधवार को प्रयागराज के अलावा पश्चिम बंगाल के गंगा नदी के तट पर बसे इलाकों, ओडिशा और झारखंड में तेज़ आंधी तथा बिजली कड़कने की आशंका व्यक्त की गई है. इन इलाकों में बारिश मौसम को बदल सकता है.

वहीं, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ़बारी की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने येलो वार्निंग भी जारी की है. इसके मुताबिक, 26 फरवरी को प्रदेश के कई जगहों पर भारी बर्फबारी होंगे. जबकि जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब तथा राजस्थान के कई इलाकों में बारिश होने की आशंका जताई गी है.

इसे भी पढ़ें: Lok sabha 2019: मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी अखिलेश और मायावती साथ लड़ेंगे चुनाव, सीटों का फार्मूला हुआ तय

जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, असम तथा मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा व अरुणाचल प्रदेश में गरज के साथ छींटे पड़ने तथा तेज़ हवाएं चलने के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसकी वजह से ही मौसम में परिवर्तन आ रहा है. इस विक्षोभ के चलते उत्तर की दिशा से दिल्ली की तरफ ठंडी हवा दस्तक दे रही है. इससे हवा में नमी बढ़ रही है जिसकी वजह से बारिश की आशंका बढ़ रही है. ओलावृष्टि भी हो सकती है. जिससे फसलों का नुकसान होगा.