logo-image

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज तो Air Quality में भी हुआ सुधार

मौसम विभाग की मानें तो दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को हल्की बारिश होने की संभावना है

Updated on: 18 Jun 2019, 02:15 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों में हुई हल्की बारिश के बाद मंगलवार की सुबह हवाएं चलने के साथ ठंडक रही. इससे मौसम खुशगवार हो गया और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में भी सुधार हुआ और यह सुबह 'संतोषजनक' और 'मध्यम' श्रेणियों के बीच पाया गया.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 10.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे मंगलवार सुबह पारा गिरकर 20.6 डिग्री सेल्सियस तक चला गया.

यह भी पढ़ें: Delhi NCR में बारिश के बाद मौसम हुआ Cool, इन जगहों पर गिर सकते हैं ओले

शाम को हो सकती है हल्की बारिश

दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को हल्की बारिश होने की संभावना है. 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. अधिकतम तापमान 27-31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. सोमवार को भी पारे में गिरावट देखने को मिली और अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. पंजाब और हरियाणा जैसे उत्तरी राज्यों में भी हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: दिल्लीः सदर बाजार में बारिश के चलते चार मंजिला बिल्डिंग गिरी, मची भगदड़

इन जगहों पर हुईं बारिश

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई है, जिससे लोगों को भयंकर गर्मी से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कुछ जगहों की बारिश की संभावना है. 

बता दें कि पिछले कई दिनों की गर्मी के बाद सोमवार को ही मौसम बदल रहा था. बारिश के पहले ठंड़ी हवाएं चलने लगी थीं. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक दिल्ली के आसपास के इलाकों में इसी तरह का मौसम बना रहेगा और पारा 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

(IANS से  इनपुट)