logo-image

Delhi Violence: दिल्ली के भजनपुरा और उस्मानपुर में फिर भड़की हिंसा, अबतक 27 लोगों की हुई मौत

NSA अजित डोभाल (National Security Advisor Ajit Doval) ने अब राजधानी (Capital City Delhi) में हो रही हिंसा पर अब एक्शन लेने का फैसला लिया है

Updated on: 26 Feb 2020, 09:50 PM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा में अब ,तक 13 लोगों की मौत की पुष्टी हो चुकी है. भीड़ गलियों में बेरोकटोक घूम रही थी. भीड़ में शामिल लोगों ने दुकानों को आग लगा दी, पथराव किया और स्थानीय लोगों को धमका रहे थे. राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी इलाके में तनाव के दूसरे दिन हिंसा चांदबाग और भजनपुरा सहित कई क्षेत्रों में फैल गई. इस दौरान पथराव किया गया दुकानों को आग लगाई गई. डोनाल्ड ट्रंप के जाते ही गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने देर रात फिर दिल्ली में कानून व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की.


NSA अजित डोभाल (National Security Advisor Ajit Doval) ने अब राजधानी (Capital City Delhi) में हो रही हिंसा पर अब एक्शन लेने का फैसला लिया है. इसके लिए एनएसए अजित डोवाल दिल्ली के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पोलिस से मिले हैं और उन्होंने North-East दिल्ली सहित सीलमपुर की सुरक्षा का जायजा लिया.

Scroll Down to read more

calenderIcon 23:15 (IST)
shareIcon

मौजपुर में एक बार फिर से तनावपूर्ण माहौल है. भजनपुरा सोम बाजार में कुछ दुकानों में तोड़फोड़ आगजनी और गोलियां चली हैं. 

calenderIcon 22:16 (IST)
shareIcon

उस्मानपुर के तीसरे पुश्ते पर फिर से हिंसा शुरू हो गई है. 

calenderIcon 21:58 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा की घटनाएं व इसमें अभी तक 22 लोगों की मौत होने की घटना बेहद दुःखद, बेहद निंदनीय है. इस हिंसा को रोकने के लिये कड़े क़दम उठाए जाना बेहद आवश्यक है. आख़िर शांत देश की राजधानी को हिंसा की आग में किसने झोका, कौन है इसका ज़िम्मेदार, किसकी असफलता है, यह भी सामने आना चाहिए. हम सभी को मिलकर शांति की अपील व शांति के लिए प्रयास करना चाहिए.

calenderIcon 21:57 (IST)
shareIcon

उत्तर पूर्वी जिले के भजनपुरा और गोंडा के गांवड़ी रोड पर एक बार फिर से हिंसा हो रही है. पुलिस अभी तक नहीं पहुंच पाई है. सुरक्षा बल और फायर सर्विसेज की गाड़ियां सीलमपुर से मूव कर रही हैं.

calenderIcon 21:54 (IST)
shareIcon

रजनीकांत ने कहा कि यह एक खुफिया विफलता है और इसलिए गृह मंत्रालय भी विफल रहा. विरोध शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है. यदि हिंसा भड़कती है तो इसे लोहे के हाथों से निपटा जाना चाहिए.



calenderIcon 21:54 (IST)
shareIcon

गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार ने कहा कि उपचार के दौरान मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई.



calenderIcon 20:38 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा में अबतक मरने वालों की संख्या 27 पहुंच गई है.

calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दंगा प्रभावित इलाके में स्थानीय निवासियों से बातचीत की.



calenderIcon 19:18 (IST)
shareIcon

भारत में अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए सलाह जारी किया है कि पूर्वोत्तर दिल्ली में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर सावधानी बरतें.



calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एमएस रंधावा ने कहा कि सीसीटीवी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. नार्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा में अबतक 106 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. अगर कही कोई हिंसा की घटना हो तो इस नंबर 22829334, 22829334 पर तुरंत सूचना दे. अब तक 18 एफआईआर दर्ज की गई है.

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon

नार्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा के मद्देनजर होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ नार्थ ईस्ट जिला के डीएम शशि कौशल, SDM, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट शामिल होने होंगे. 

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया नार्थ साउथ दिल्ली डीसीपी दफ्तर पहुंचे. यहां दोनों पुलिस बल के साथ दंगा प्रभावित इलाके का जायजा लेने गए हैं.

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल अमित शाह से मिलने गृह मंत्रालय पहुंचे.



calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

नार्थ पूर्वी दिल्ली के संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा करने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए गृह मंत्रालय पहुंचे हैं.



calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल डीसीपी नॉर्थ ईस्ट के दफ्तर पहुंचे हैं. यहां से अजित डोभाल हालात का जायजा लेंगे.

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

जीटीबी अस्पताल में जमीयत उलेमा हिंद के लोग पहुंचे हैं. इन लोगों ने दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया है. इनका कहना है अब स्थिति कंट्रोल में है. ये कोई भी पीड़ित चाहे वो हिन्दू हो या मुस्लिम उसे अगर मदद की जरूरत होगी तो हम करेंगे.

calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के हालात पर अधिकारियों के साथ बुलाई है. इस बैठक में गृह सचिव, आईबी चीफ और दूसरे आला अधिकारी शामिल हैं.

calenderIcon 14:55 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हुई मौत पर दिल्ली हाईकोर्ट ने भी कंसर्न दिखाया है. कोर्ट ने कहा है कि आईबी ऑफिसर की मौत काफी दुर्भाग्यपूर्ण है.



calenderIcon 14:52 (IST)
shareIcon

दिल्ली के 5 ऑईपीएस ऑफिसर्स का तबादला किया गया है. SD Mishra ACP Rohini की पोस्टिंग  ACP Traffic के पद पर हुई, MS Randhawa ACP (Central District) की पोस्टिंग ACP (Crime), Pramod Mishra DCP की पोस्टिंग DCP (Rohini), S Bhatia DCP IGI Airport की पोस्टिंग DCP (Central District) के पद पर हुई है. 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

नार्थ दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 21 लोगों के मरने की खबर है. दिल्ली के हालात पर एनएसए अजित डोभाल स्थिति का जायाजा ले रहे हैं. 


 

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण हॉस्पिटल के ऑफिशियल डेटा के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 22 लोग इंजर्ड अस्पताल में भर्ती किए गए जबकि 1 आदमी की मौत हो गई.



calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने दिल्‍ली के हिंसाग्रस्‍त इलाकों में सेना की तैनाती की मांग को खारिज कर दिया है. गृह मंत्रालय का कहना है कि अभी सेना तैनात करने की कोई जरूरत नहीं है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने हिंसाग्रस्त इलाकों में सेना की तैनाती की मांग की थी. सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने कहा कि हिंसा प्रभावित इलाकों में पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल दिल्ली पुलिस को मुहैया करवाए गए हैं.

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के सीनियर लीडर रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस को एक मार्च आयोजित करना था और आज राष्ट्रपति को एक ज्ञापन देना था लेकिन उन्होंने बताया कि वह उपलब्ध नहीं हैं और कल हमें समय दिया गया है. उनके उच्च पद के सम्मान को देखते हुए, हमने कल के लिए मार्च स्थगित कर दिया है.



calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली में हो रही हिंसा पर केंद्र सरकार, गृहमंत्री और अरविंद केजरीवाल सरकार को जिम्मेदार ठहराया.




साथ ही उन्होंने दिल्ली पुलिस की नाकामी पर भी बड़ी बात कही है कि दिल्ली पुलिस अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं कर पा रही है. 



calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

CISF, SSB, CRPF और दिल्ली पुलिस ने गोकुलपुरी के भागीरथी विहार में मार्च किया.



calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने नोटिफिकेशन जारी कर ये कहा है कि अगर कोई भी दिल्ली हिंसा में संलग्न लोगों के बारे में कुछ भी बताना चाहता है तो वो इन अफसरों से संपर्क कर सकता है. 



calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हिंसा को लेकर सीनियर कांग्रेस लीडर ने राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च किया.



calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

सीलमपुर में धारा 144 लागू

सीलमपुर में पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी है. पुलिस ने अनाउंसमेंट की - अभी तुम्हे प्यार से बताया जा रहा है, फिर शक्ति से बताया जाएगा. दुकानें बंद करो यहां. 



calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय सूत्रों  के हवाले से बताया जा रहा है कि दिल्ली के हालात को देखते हुए अर्ध सैनिक बलों की संख्या बढ़ाई गई हैं. दिल्ली में अब तक 45 अर्ध सैनिक बलों की कंपनियां तैनात हो चुकी हैं. कल तक 37 अर्द्ध सैनिक बलों की कम्पनियां तैनात थी. 800 अतिरिक्त अर्धसैनिक जवानों की तैनाती पिछले एक दिनों में बढ़ाई गई है. अर्धसैनिक बलों के जवान  दिल्ली की कानून व्यवस्था में दिल्ली पुलिस का सहयोग करेंगे . गृह मंत्रालय की पूरे मामले पर नज़र है, फिलहालत जो रिपोर्ट गृह मंत्रालय को मिली है उसके मुताबिक वो स्थिति को नियंत्रण में मान रहा हैं.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

इन हालातों पर सीएम अरविंद केजरीवाल का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा, मैं सारी रात काफी सारे लोगों के संपर्क में रहा. सारी कोशिशों के बावजूद पुलिस स्थिति को कंट्रोल करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में असमर्थ है. ऐसे में बाकी प्रभावित क्षेत्रों में भी सेना को कर्फ्यू लगा देना चाहिए. मैं गृहमंत्री अमित शाह को इस बारे में लिख रहा हूं


 


 



calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा में अब तक 20 की मौत

गुरू तेग बहादुर हॉस्पिटल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट सुनील कुमार गौतम ने जानकारी दी कि 189 लोग जो कि हॉस्पिटल लाए गए थे उनमें से 20 लोगों की मौत हो चुकी है. 



calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

दिल्ली के बाबरपुर इलाके में सुरक्षाकर्मियों ने फ्लैग मार्च किया. 



calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

दिल्ली उच्च न्यायालय ने न्यायिक जांच की मांग, मृतकों को मिलने वाले मुआवजे और कई राजनीतिक नेताओं को कथित रूप से विवादित भाषण देने के लिए गिरफ्तार करने की याचिका पर सुनवाई करने जा रहा है. 



calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये स्थिति काफी चिंताजनक है. पुलिस हर संभव प्रभाव के बावजूद स्थिति को संभालने में नाकाम रही है. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि इस स्थिति से निबटने के लिए आर्मी को बुलाया जाना चाहिये और दंगा प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगा देना चाहिए. उन्होंने जानकारी दी कि वो एक लेटर होम मिनिस्टर को भी लिख चुके हैं.



calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

नोएडा, दिल्ली में आगजनी के माहौल को देखते हुए प्रशासन ने शराब की दुकानों को बंद करवाने का निर्देश जारी किया है.



calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

सरकारी सूत्रों के मुताबिक एनएसए ने स्पष्ट कर दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में अराजकता नहीं रहने दी जाएगी और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस को फ्री हैंड दिया गया है



calenderIcon 10:10 (IST)
shareIcon

वहीं सरकारी सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को दिल्ली की हिंसा को काबू में लाने की जिम्मेदारी दी गई है. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट को स्थिति की जानकारी देंगे. उन्होंने मंगलवार रात को जाफराबाद, सीलमपुर और उत्तर पूर्वी दिल्ली के बाकी इलाकों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अलग-अलग समुदाय के लोगों से बात भी की.



calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

मरने वालों की संख्या में एक बार फिर इजाफा हो गया है. दिल्ली हिंसा में अब तक 18 लोगो की मौत हो गई है.



calenderIcon 09:02 (IST)
shareIcon

इस बीच गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली हिंसा में घायल हुए शाहदरा के DCP अमित शर्मा के परिवार से बात की और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली



calenderIcon 08:59 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब 17 हो गई है



calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने दिल्‍ली पुलिस को निर्देश दिया कि घायलों को पास के सरकारी हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए सुरक्षित रास्ता मुहैया कराएं.


 

calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

वहीं दिल्‍ली हिंसा को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट  के जज जस्टिस मुरलीधर के घर रात एक बजे विशेष सुनवाई हुई. इस सुनवाई में जस्टिस मुरलीधर और जुस्टिस अनूप भंभानी की बेंच ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वो न्यू मुस्तफाबाद इलाके के अल हिन्द हॉस्पिटल में भर्ती दंगा पीड़ितों को सुरक्षित बेहतर सुविधाओं वाले दूसरे सरकारी अस्पतालों में पूरी सुरक्षा के साथ शिफ्ट कराए

calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

पिछले कुछ दिनों से जारी हिंसा के बाद बुधवार सुबह से ही सुरक्षाबल मौजपुर, सीलमपुर और गोकुलपुरी में तैनात है