दिल्ली की हवा खराब (AQI), ठंड के बाद अब पॉल्यूशन (Pollution) ने मारी जान

News State Bureau  |   Updated On : December 31, 2019 07:11:48 AM
दिल्ली की हवा खराब (AQI), ठंड के बाद अब पॉल्यूशन (Pollution) ने मारी जान

दिल्ली की हवा खराब (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  दिल्ली (Delhi) एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी  AQI-Air Quality Index लगातार गिरता जा रहा है.
  •  इसी के साथ ही साथ दिल्ली पर ठंड का सितम भी जारी है.
  •  दिल्ली में रेल यातायात और विमानों की उड़ान पर भी ठंड और कोहरे का असर पड़ा है. 

नई दिल्ली:  

दिल्ली (Delhi) एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी  AQI-Air Quality Index लगातार गिरता जा रहा है और राजधानी की हवा में जहर घुलता जा रहा है. दिल्ली के आनंद विहार (Anand Vihar) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 431 तक पहुंच गया जो कि खतरनाक की स्थिति में आता है. जबकि आर के पुरम (R K Puram) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 372 पर पहुंच गया जो कि बहुत खराब की स्थिति में है. ये जानकारी दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी (DPCC) के ओर से जारी की गई है. इसी के साथ ही साथ दिल्ली पर ठंड का सितम भी जारी है.

दिल्ली में रेल यातायात और विमानों की उड़ान पर भी ठंड और कोहरे का असर पड़ा है. ट्रेन कई घंटे लेट चल रही हैं तो बहुत से विमानों को कैंसल करना पड़ा है. इन दिनों दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में भयंकर ठंड पड़ रही है. कई राज्यों में तो न्यूनतम पारा 4 डिग्री से नीचे है. दिल्ली में 119 साल बाद यह सबसे सर्द दिसंबर है. मौसम विभाग के मुताबिक सबसे सर्द December है. 119 साल बाद आज सबसे ज्यादा सर्दी पड़ी है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, फसलों पर पड़ रहा असर

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो 119 साल बाद 30 दिसंबर सबसे ठंडा दिन का रिकॉर्ड बना है. दोपहर 2.30 के बाद तापमान में असामान्य रूप से गिरावट दर्ज की गई है. सफदरजंग में दोपहर 2.30 बजे सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज की गई.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वहीं, लेह में तापमान गिरने से सिंधु नदी जम गई है. द्रास सेक्टर में - 28 डिग्री सेल्सियस तापमान है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री तक छू चुका है.

यह भी पढ़ें: पांच नहीं, अब चार दिन के हो सकते हैं सभी टेस्‍ट मैच, जानें पूरी डिटेल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम है.

First Published: Dec 31, 2019 07:02:41 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो