दिल्ली में बारिश और तेज हवाओं ने बढ़ाईं कंपकंपी, प्रदूषण से भी मिली राहत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 29, 2019 09:36:43 AM
Delhi Rain

Delhi Rain (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश और तेज हवाओं की वजह से शुक्रवार को मौसम में तब्दीली देखने को मिली है. बारिश और हवा की वजह से प्रदूषण के स्तर में भी कमी आई है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अभी तो सर्दी की शुरुआत हुई है और शुरुआती दौरे में ही पारा इतने तेजी से नीचे गिर गया, तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिन में ठंड कितनी बढ़ सकती है. विभाग ने ये भी जानकारी दी है कि तेज हवाओं के साथ प्रदूषण की मात्रा में कमी आई है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में हुई बारिश और गरज के बाद गुरुवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) मध्यम स्तर 121 तक आ गया था. इसके अलावा, बारिश के साथ ही तापमान में आई कमी ने ठंड शुरू होने के संकेत दिए हैं. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होने का मतलब है कि लंबे समय से खराब प्रदूषण की मार झेलने के बाद अब यह मुंबई, पुणे, अहमदाबाद जैसे शहरों के समान स्तर पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तनः राजस्‍थान में खूब हुई बारिश, पूर्वोत्तर राज्यों में कमी

सफर इंडिया के अनुसार, समग्र दिल्ली का एक्यूआई गुरुवार सुबह मध्यम श्रेणी के निचले स्तर पर रहा. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली और इसके उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में दो दिनों में काफी व्यापक वर्षा दर्ज की गई, जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

First Published: Nov 29, 2019 09:33:09 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो