logo-image

आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए तैयार है दिल्ली पुलिस की ये खास बस, 4जी सहित कई तकनीकों से है लैस

इस बस को बनाने का खर्च लगभग 3.5 करोड़ रुपये आया है. दिल्ली पुलिस का दावा है कि यह बस किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

Updated on: 20 Mar 2019, 09:46 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस अपनी उच्च स्तरीय तकनीकों के लिए जानी जाती है. सत्ता का केंद्र होने के कारण राजधानी दिल्ली हमेशा से अलर्ट पर रहती है, जिसको लेकर दिल्ली पुलिस की चिंता भी स्वाभाविक है. दिल्ली में आतंकवादी घटनाओं का डर हमेशा बना रहता है. अब दिल्ली पुलिस ने शहर की सुरक्षा में एक और बेहतरीन तकनीक अपनाई है. पुलिस के लिए एक खास मोबाइल कंट्रोल रूम बस बनाई गई है. यह बस कई सारी तकनीक और उपकरणों से लैस है.

इस बस की खासियत यह है कि कहीं भी तनाव की स्थिति, कोई आपदा या कोई बड़ी आतंकवादी गतिविधि होने का अंदेशा होगा, तो ये बस अपने आप ही अलर्ट हो जाएगी. दिल्ली पुलिस ने इस बस को लोकसभा चुनाव 2019 से पहले लॉन्च किया है, ताकि चुनाव के समय भी इसका इस्तेमाल बखूबी तरीके से किया जा सके.

अक्सर चुनाव में देखा जाता है बड़ी रैलियों में कुछ लोग उत्पात मचाने की कोशिश करते हैं, जिसकी मॉनिटरिंग के लिए यह बस काफी खास है. उन लोगों पर नजर बनाकर रखी जा सकती है जो चुनाव के समय असामाजिक गतिविधि करते हैं.

उच्चस्तरीय तकनीकों से लैस इस बस के अंदर कई सारे कंप्यूटर सिस्टम लगे हुए हैं जो पल-पल की मॉनिटरिंग करेंगे और संदेश का आदान-प्रदान भी कर सकेंगे चाहे, जहां नेटवर्क ना भी आता हो. बस में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं जो 450 मीटर का एरिया कवर कर सकते हैं.

और पढ़ें : एसी चलाने को कही महिला तो उबर ड्राइवर बोला- गर्मी लग रही है तो मेरी गोद में बैठ जाओ

बस में नेटवर्क एंटीना के साथ-साथ लाउडस्पीकर भी लगे हुए हैं ताकि समय आने पर लाउडस्पीकर बजा कर बस के लिए रास्ता खाली कराया जा सके और बस आसानी से अपने मुकाम पर पहुंच सके.

बस में एक अलग केबिन बनाया गया है जिसमें शिफ्ट इंचार्ज अपने पुलिसकर्मियों की मीटिंग या किसी खास बात पर चर्चा कर सकते हैं. इस बस को बनाने का खर्च लगभग 3.5 करोड़ रुपये आया है. दिल्ली पुलिस का दावा है कि यह बस किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है.