logo-image

दिल्ली पुलिस ने कनाडा के नागरिकों से ठगी करने वाले एक कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, 32 लोग गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक ये लोग कॉल सेंटर से कनाडा के नागरिकों को वीओआईपी कॉल करते थे

Updated on: 17 Nov 2019, 09:01 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने कनाडा के नागरिकों से ठगी करने वाले एक कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए 32 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोग अब तक करीब 1000 लोगों को कई सौ करोड़ का चूना लगा चुके हैं. दिल्ली के मोती नगर के इस कॉल सेंटर में जब दिल्ली पुलिस दाखिल हुई तो फोन पर बातचीत कर रहे लोग अचानक खमोश हो गए. इस बड़े कॉल सेंटर में 32 लोग काम कर रहे थे. इस सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के मुताबिक इस कॉल सेंटर में बैठे लोग कनाडा के लोगों से फोन कर पैसे ऐंठ रहे थे.

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने श्रीलंका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे को फोन पर दी बधाई

गिरफ्तार हुए 32 लोगों में कॉल सेंटर के मैनेजर और सुपरवाइजर जसजोत, सरबजोत सिंह और सागर जैन भी शामिल हैं. जबकि कॉल सेंटर के मालिक पंकज,बनी, राजा, नवीन और सुशील की तलाश जारी है. पुलिस के मुताबिक ये लोग कॉल सेंटर से कनाडा के नागरिकों को वीओआईपी कॉल करते थे. उनको बताते थे कि आपके सोशल इंश्योरेंस नंबर के जरिए कोई आतंक से जुड़ा मामला आया है या कोई गलत काम हुआ है. अगर इस मामला को रफा दफा करना है तो उनके बिटकॉइन वॉलेट में रकम डालती होगी. इसके बाद वे लोगों से हज़ारों डॉलर ठग लेते थे.

यह भी पढ़ें- प्रदूषण फैलाने पर प्रशासन सख्त, उद्योग और किसानों पर लगाया 2 लाख रुपये का जुर्माना

इस छापेमारी में दूरसंचार विभाग की टीम भी शामिल हुई, क्योंकि इन लोगों ने बिना लाइसेंस के अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग के जरिए सरकार को 300 करोड़ से ज्यादा का चूना लगाया है. जबकि कनाडा के नागरिकों को भी यह लोग कई सौ करोड़ का चूना लगा चुके हैं. पुलिस ने कॉल सेंटर से 55 कम्प्यूटर, 35 मोबाइल और ठगी करने की स्क्रिप्ट बरामद की है. इनके बिटक्वाइन एकॉउंट और बाकी बैंक एकाउंटों की भी जांच चल रही है.