logo-image

दिल्ली वालों को लगेगा झटका, अगले सप्ताह से होगा सफर महंगा

ऑटो का किराया पहले दो किलोमीटर तक 25 रुपये लगता है, इसके बाद आठ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से लिया जाता है

Updated on: 04 Mar 2019, 11:19 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi)  के मुसाफिरों को एक और झटका लगने वाला है, अब आप को दिल्ली में घूमने के लिए देना होगा ज्यादा किराया. दिल्ली में ऑटो व काली-पीली टैक्सी का किराया बढ़ाने की तैयारी हो चुकी है. दिल्ली में जून 2009 से ऑटो व काली पीली टैक्सी का किराया नहीं बढ़ा है, माना जा रहा कि बढ़ा किराया अगले सप्ताह तक चालू किया जा सकता है. किराया बढ़ाने से संबंधित सभी काम पूरा कर परिवहन विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के पास भेज दिया है. ऑटो और टैक्सी आदि का किराया बढ़ाने से संबंधित सुझाव देने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi government)  ने कुछ माह पहले परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त अनिल बंका के नेतृत्व में एक कमेटी गठित की थी. कमेटी ने जनवरी के अंत अपनी बैठकें पूरी कर ली थी. विभाग ने इसे लागू करने के लिए फाइल सरकार के पास भेज दी है. बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह से टैक्सी व ऑटो का किराया बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- आर्मी ड्रेस पहनने पर फंसे दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी, अब ये जवाब दे रहे सफाई

कितना है वर्तमान ऑटो किराया

अभी ऑटो का किराया पहले दो किलोमीटर तक 25 रुपये लगता है, इसके बाद आठ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से लिया जाता है. जबकि प्रस्तावित किराये में पहले एक किलोमीटर पर 25 रुपये इसके बाद प्रति किलोमीटर दस रुपये किराया निर्धारित करने की मांग की गई है. इसके अलावा जाम में फंसने पर एक रुपया प्रति मिनट के हिसाब से वसूलने का प्रस्ताव रखा है. रात नौ बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए किराये में 25 फीसद अतिरिक्त शुल्क लिए जाने का प्रस्ताव भी है.

यह भी पढ़ें- दिशा पाटनी के साथ रोमांस करते दिखेंगे आदित्य रॉय कपूर, 2020 में रिलीज होगी ये मल्टी स्टारर फिल्म

वर्तमान में मिनी बस व मेट्रो फीडर बस सेवा का किराया

मेट्रो फीडर बस सेवा, मिनी बस सेवा, फटफट सेवा व ग्रामीण सेवा आदि के लिए अभी पांच रुपये, दस रुपये व 15 रुपये किराया निर्धारित है. इनका किराया 2009 से नहीं बढ़ा है. प्रस्तावित किराये में 10 रुपये, 20 रुपये और 30 रुपये की मांग की गई है .

क्या है यूनियन की मांग और टैक्सी का वर्तमान किराया

अभी वर्तमान में टैक्सी का किराया पहले 1 किमी पर 25 रुपये है. इसके बाद 14 रुपये प्रति घंटा और जाम में फंसने पर 15 मिनट के बाद 15 रुपये, जबकि रात्रि सेवा के लिए 25 फीसद अतिरिक्त शुल्क है.

यह भी पढ़ें- बीजेपी के नए ऑफिस में वास्तुदोष! पिछले साल ही शिफ्ट हुआ दफ्तर

ऑटो टैक्सी यूनियन के मुताबिक अब पहले किमी के लिए 50 रुपये, इसके बाद 20 रुपये प्रति किमी और वेटिंग के लिए सौ रुपया प्रति घंटा की मांग है. रात्रि सेवा का 50 फीसद अतिरिक्त शुल्क मांगा गया है.