logo-image

दिल्‍ली वासियों को केजरीवाल सरकार का एक और तोहफा, जानें क्‍या

जल बोर्ड ने शुक्रवार को यह फैसला किया कि वह दिल्ली वालों से विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क नहीं लेगा.

Updated on: 22 Nov 2019, 04:52 PM

दिल्ली:

दिल्ली जल बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने शहर में पानी एवं सीवर के नये कनेक्शन पर लगने वाले विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क में छूट दे दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली वासियों को अब पानी एवं सीवर का नया कनेक्शन लेने के लिये सिर्फ 2,310 रुपये देना होगा. मुख्यमंत्री दिल्ली जलबोर्ड के अध्यक्ष भी हैं.

दिल्ली सरकार का यह कदम अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आया है. इससे पहले 200 वर्गमीटर प्लॉट वाले व्यक्ति को पानी एवं सीवर के नये कनेक्शन के लिये करीब 1.14 लाख रुपये भुगतान करना होता था. इसी तरह, 300 वर्गमीटर प्लॉट वाले आवेदक को करीब 1.24 लाख रुपये भुगतान करना पड़ता था.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में RO पर जारी रहेगा NGT का बैन, सुप्रीम कोर्ट का दखल से इनकार

केजरीवाल ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि किसी खास इलाके में पानी की पाइपलाइन होने के बावजूद अधिकतर निवासियों ने विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क अधिक होने के कारण ‘‘पानी का कनेक्शन’’ नहीं लिया जबकि वे अवैध तरीके से जलबोर्ड के पानी का इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ेंः कर्ज से परेशान व्यकित ने खुदकुशी के लिए चुना बाघों के बाड़े में कूदना, जानें फिर क्या हुआ

उन्होंने कहा, ‘‘जल बोर्ड ने शुक्रवार को यह फैसला किया कि वह दिल्ली वालों से विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क नहीं लेगा.’’ केजरीवाल ने कहा, ‘‘सरकार पानी की नयी पाइपलाइनें बिछाने, नये जन शोधन संयंत्रों को बनाने जैसे बुनियादी ढांचों पर धन खर्च करती रहेगी.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि इस कदम से अधिक से अधिक संख्या में लोग पानी एवं सीवर के नये कनेक्शन लेंगे.