logo-image

शुद्ध हवा को तरस रही दिल्ली को बचाने के लिए आज से लागू हुआ Odd-Even, बाहर निकलने से पहले जान लें ये नियम

दिल्ली में ऑड-ईवेन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू हो गया है. ऑड तारीख तो ऑड नबंर की गाड़िया निकलेंगी और ईवेन तारीख को ईवेन नंबर की गाड़िया

Updated on: 04 Nov 2019, 09:42 AM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली की एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में दिल्ली को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए आज यानी सोमवार से ऑड ईवेन (odd-even) लागू हो गया है जो 15 नंवबर तक रहेगा. दिल्ली की केजरीवाल सरकार का मानना है कि उनके इस फॉर्मूले से प्रदूषण में काफी हद तक कमी आएगी और लोगों को जहरीली हवा से थोड़ी राहत मिलेगी. ये तीसरी बार है जब दिल्ली में ऑड-ईवेन लागू हुआ है.

क्या होगा समय

दिल्ली में ऑड-ईवेन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होगा. ऑड तारीख तो ऑड नबंर की गाड़िया निकलेंगी और ईवेन तारीख को ईवेन नंबर की गाड़िया. ऐसे में घर से निकलने से पहले तारीख और गाड़ी की प्लेट का आखिरी नंबर जरूर देख लें. दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन नियम के लिए अपने दफ्तरों के समय में बदलाव किए हैं. 21 विभाग सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक काम करेंगे. वहीं कुछ विभाग सुबह 10:30 से शाम 7 बजे तक काम करेंगे.

यह भी पढ़ें: बद से बदतर हुई दिल्ली की हवा, घर से बाहर निकलना अभी भी ठीक नहीं

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वालों के लिए किए हैं खास इंतजाम

लोगों को ऑड-ईवन नंबर से कोई परेशानी ना हो इसके लिए दो हजार अतिरिक्त बसों को किराए पर लेने का फैसला किया है. केजरीवाल सरकार के मुताबिक, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) निजी ऑपरेटरों की इन बसों में कंडक्टर उपलब्ध कराएगी और इन बसों के संचालन से प्राप्त होने वाला राजस्व अपने पास रखेगी. जबकि इन बसों के चालकों का इंतजाम व अन्य जिम्मेदारी इनके मालिक ही संभालेंगे. वहीं, इस दौरान दिल्ली मेट्रो भी अपने 61 अतिरिक्त फेरे लगाएगी.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: खुशखबरी, लगातार चौथे दिन सस्ता हो गया पेट्रोल, चेक करें ताजा रेट

किन-किन लोगों को मिलेगी odd-even से छूट

'टू व्हीलर को odd-even से छूट गई है. इसके अलावा कार में सफर कर रही अकेली महिला या फिर स्कूली बच्चे के साथ जा रही महिला को ऑड ईवन नियम से छूट दी गई है. इलेक्ट्रिक कारों पर भी ऑड इवन नियम लागू नहीं होगा. इसके अलावा बच्चों को स्कूल ले जा रही गाड़ी और मरीजों को अस्पताल ले जा रही गाड़ियों को भी odd-even से छूट दी गई है. इस बार पेट्रोल-डीजल समेत सीएनसी से चलने वाली गाड़ियों पर भी odd even लागू होगा