logo-image

119 साल का टूट गया रिकॉर्ड, आज का दिन रहा सबसे ज्यादा सर्द, जम गई दिल्ली

दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में भयंकर ठंड पड़ रही है. कई राज्यों में तो न्यूनतम पारा 4 डिग्री से नीचे है. दिल्ली में 119 साल बाद यह सबसे सर्द दिसंबर है.

Updated on: 30 Dec 2019, 10:50 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में भयंकर ठंड पड़ रही है. कई राज्यों में तो न्यूनतम पारा 4 डिग्री से नीचे है. दिल्ली में 119 साल बाद यह सबसे सर्द दिसंबर है. मौसम विभाग के मुताबिक आज सबसे सर्द दिन है. 119 साल बाद आज सबसे ज्यादा सर्दी पड़ी है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो 119 साल बाद आज सबसे ठंडा दिन का रिकॉर्ड बना है. दोपहर 2.30 के बाद तापमान में असामान्य रूप से गिरावट दर्ज की गई है. सफदरजंग में दोपहर 2.30 बजे सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज की गई.

वहीं, लेह में तापमान गिरने से सिंधु नदी जम गई है. द्रास सेक्टर में - 28 डिग्री सेल्सियस तापमान है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री तक छू चुका है.

इसे भी पढ़ें:प्रियंका गांधी ने प्रेस कान्फ्रेंस कर योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा 'प्रदेश में अराजकता का माहौल'

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम है.

बढ़ती ठंड का कारण मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने कोहरे को बताया है. वैज्ञानिकों की मानें तो कोहरे की वजह से सूर्य की रोशनी जमीन तक नहीं आ रही है, इसलिए तापमान में इजाफा नहीं हो रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में कोहरा की मार पड़ रही है. सुबह 9:30 बजे दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कोहरे की चादर बिछी हुई थी. विजिबिलिटी 40 से 50 मीटर की दर्ज की गई. कोहरे की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गई. वहीं कई ट्रेनें निर्धारित वक्त से पीछ चल रही है.

और पढ़ें:सेना से रिटायर हो रहे जनरल बिपिन रावत होंगे भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ: सूत्र

मौसम विभाग की मानें तो अगले सात दिनों तक दिल्ली को ठंड से राहत नहीं मिलेगी. क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 दिसंबर से अगले सात दिनों तक यानी 5 जनवरी 2020 तक पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी होगी. इससे दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना है.

अगर ऐसे ही मौसम का कहर बरपता रहा तो फल, सब्जी और दूध की किल्लत पैदा हो जाएगी.