logo-image

राम विलास पासवान के ट्वीट के बाद दिल्ली जलबोर्ड करवाएगा पानी की जांच

राम विलास पासवान के ट्वीट के बाद दिल्ली जलबोर्ड करवाएगा पानी की जांच

Updated on: 19 Nov 2019, 05:33 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली जलबोर्ड के वाइस चैयरमैन दिनेश मोहनिया ने कहा कि जहां से BIS ने पानी सैंपल उठाये हैं दिल्ली जलबोर्ड उन पतों सैंपल्स की दोबारा जांच करवाएगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने जिन पतों पर खराब पानी का जिक्र किया था वहां से भी दिल्ली जलबोर्ड पानी के सैंपल टेस्ट के लिए उठाएगा. इसके पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने पानी की जांच किसी तटस्थ एजेंसी से करवाने की बात कही थी. 

दिल्ली में पीने के पानी को लेकर एक केंद्रीय एजेंसी की रिपोर्ट पर संदेह जताते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह (Rajyasabha MP Sanjay Singh) ने उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) को पानी की गुणवत्ता की जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी से करवाने की चुनौती दी है. उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार के एक अन्य विभाग-जल शक्ति मंत्रालय ने दिल्ली में पाइप के जरिए आपूर्ति किए जा रहे पेयजल की गुणवत्ता की तारीफ की थी. भारतीय मानक ब्यूरो(बीआईएस) की हालिया रिपोर्ट में दिल्ली व अन्य शहरों के पानी के नमूने को कई गुणवत्ता मानकों पर विफल पाया गया था.

यह भी पढ़ें-JNU Protest : शिक्षा का अधिकार फंसा है ‘गुरु’ , कैसे बनोगे विश्वगुरु ?

बीआईएस, उपभोक्ता मामले के मंत्रालय के अधीन आता है. आप नेता संजय सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि जल शक्ति मंत्रालय ने दिल्ली में पाइप के जरिए आपूर्ति किए जा रहे पेयजल की सराहना की थी. सिंह ने कहा, "हम किसी भी स्वतंत्र एजेंसी से पाइप के पानी की जांच करवाने के लिए तैयार हैं. सच्चाई यह है कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की रिपोर्ट जल शक्ति मंत्रालय की रिपोर्ट की विरोधाभाषी है, जिससे साबित होता है कि उपभोक्ता मंत्रालय का रिपोर्ट संदिग्ध है." दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा नियंत्रित बीआईएस की रिपोर्ट को चुनौती दी है और जोर देकर कहा है कि दिल्ली जल बोर्ड का पानी सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें-Jharkhand Poll : सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के