logo-image

Delhi Fire: मेन गेट पर था ताला, एक ही गांव के 30 लोग अंदर सो रहे थे

देश की राजधानी दिल्ली में रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी अग्निकांड को लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं.

Updated on: 08 Dec 2019, 04:55 PM

नई दिल्‍ली:

देश की राजधानी दिल्ली में रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी अग्निकांड को लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि जिस चार मंजिला इमारत में आग लगी है, वह यामीन नाम के शख्‍स की है. उसने पूरी बिल्डिंग को किराए पर दे दिया था. इस इमारत में फैक्ट्री बनी हुई है. इसमें प्लास्टिक से बैग बनाए जाते थे. इस मकान में बनी फैक्ट्री में 12 से 15 मशीनें लगी हैं. सूत्रों का कहना है कि यहां काम करने के बाद सभी मजदूर यहीं पर सो जाते थे. इमारत से बाहर निकलने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है.

यह भी पढ़ेंःDelhi Fire Live: अनाज मंडी में लगी भयानक आग, 45 की मौत, मालिक रिहान के खिलाफ केस दर्ज

सूत्रों के अनुसार, शॉर्ट सर्किट की वजह से दूसरी मंजिल के मुख्य दरवाजे के पास आग लगी थी. जिस समय फैक्ट्री में आग लगी उस वक्त मेन गेट का शटर बंद था और अंदर लोग आराम से सो रहे थे, जिससे वे लोग भाग नहीं सके. इस पर दम घुटने से 43 लोगों की मौत हो गई और कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए. सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मचारियों ने पीछे की खिड़की का जाल काटकर लोगों को रेस्क्यू किया. फैक्ट्री में समस्तीपुर के हरपुर गांव के 30 लोग काम करने के बाद सो रहे थे.

पुलिस के अनुसार, फैक्ट्री में काम कर रहे लोगों के रिश्तेदार और स्थानीय लोग घटनास्थल पहुंचे. आग की चपेट में आए लोगों के परेशान परिजन विभिन्न अस्पतालों में अपने संबंधियों को खोज रहे थे. मृतकों और झुलसे लोगों को एलएनजेपी, हिंदू राव और राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया.

बिहार के बेगूसराय निवासी मनोज (23) ने बताया कि उनका 18 साल का भाई इस हैंडबैग बनाने वाली फैक्‍ट्री में काम करता है. मेरे भाई के दोस्त से मुझे जानकारी मिली कि वह इस घटना में झुलस गया है. मुझे कोई जानकारी नहीं है कि उसे किस अस्पताल में ले जाया गया है. वहीं, एक बुजुर्ग ने बताया कि कम से कम इस इकाई में 12-15 मशीनें लगी हुई हैं. मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि फैक्ट्री मालिक कौन है. उन्होंने बताया कि उनके 3 रिश्तेदार इस फैक्ट्री में काम करते हैं. उन्‍होंने कहा, मेरे संबंधी मोहम्मद इमरान और इकरामुद्दीन फैक्ट्री के अंदर ही थे. मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि वे लोग अब कहां हैं.

यह भी पढ़ेंः43 लोगों का काल बनी फैक्ट्री के पास नहीं थी एनओसी! जानें क्या कहता है कानून

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अग्निकांड पर दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि बचाव अभियान चल रहा है. घायलों को अस्पतालों में ले जाया जा रहा है. दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने कहा है कि यह घटना बहुत ही दुखद है. इसकी जांच की जाएगी और जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा.