Delhi Fire: पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान और मैनेजर को किया गिरफ्तार, अब तक 43 की मौत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 08, 2019 06:43:57 PM
पुलिस ने फैक्ट्री मालिक रेहान को पकड़ा

पुलिस ने फैक्ट्री मालिक रेहान को पकड़ा (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्‍ली:  

दिल्ली की आनाज मंडी में स्थित एक फैक्ट्री में रविवार  तड़के आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से अधिक लोग झुलस गए हैं. इस आगजनी मामले में पुलिस ने इमारत के मालिक रेहान और उसने मैनेजर फुरकान के खिलाफ मुकदमा दर्ज उसे गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है. आपको बता दें कि घटना में मरे लोग मजदूर थे, जो कारखाने में सुबह 4.30-5 बजे के आसपास लगी आग के दौरान सो रहे थे.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली के बाद गुरुग्राम की एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मचा हड़कंप

दिल्ली के बीचोंबीच स्थित रानी झांसी रोड पर एक फैक्ट्री में लगी आग के बाद से पुलिस काफी सक्रिय हो गई है. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संदर्भ में लापरवाही) के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने आरोपी रेहान और उसके मैनेजर फुरकान को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि पुलिस उसे कड़ाई से पूछताछ कर रही है. इसके अलावा पुलिस ने रेहान के दोनों भाई शान और इमरान के खिलाफ भी केस दर्ज किया है. उनकी भी तलाश की जा रही है. 

इस मामले में डीसीपी नार्थ मोनिका भारद्वाज ने कहा कि रेहान और उसके मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब बिल्डिंग किसे किराये पर दी गई थी उनकी भी तलाश की जा रही है. बताया जा रहा है कि जिस चार मंजिला इमारत में आग लगी है, वह रेहान की है. उसने पूरी बिल्डिंग को किराए पर दे रखा था. इस इमारत में फैक्ट्री बनी हुई है. इसमें प्लास्टिक से बैग बनाए जाते थे. इस मकान में बनी फैक्ट्री में 12 से 15 मशीनें लगी हैं. सूत्रों का कहना है कि यहां काम करने के बाद सभी मजदूर यहीं पर सो जाते थे. इमारत से बाहर निकलने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है.

यह भी पढ़ेंःDelhi Fire: दमकल विभाग के इस कर्मचारी ने जान में खेलकर 11 लोगों की बचाई जान, जानें कैसे

आगजनी को लेकर बिहार के बेगूसराय निवासी मनोज (23) ने कहा कि उनका 18 साल का भाई इस हैंडबैग बनाने वाली फैक्‍ट्री में काम करता है. मेरे भाई के दोस्त से मुझे जानकारी मिली कि वह इस घटना में झुलस गया है. मुझे कोई जानकारी नहीं है कि उसे किस अस्पताल में ले जाया गया है. वहीं, एक बुजुर्ग ने बताया कि कम से कम इस इकाई में 12-15 मशीनें लगी हुई हैं. मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि फैक्ट्री मालिक कौन है. उन्होंने बताया कि उनके 3 रिश्तेदार इस फैक्ट्री में काम करते हैं. उन्‍होंने कहा, मेरे संबंधी मोहम्मद इमरान और इकरामुद्दीन फैक्ट्री के अंदर ही थे. मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि वे लोग अब कहां हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अग्निकांड पर दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि बचाव अभियान चल रहा है. घायलों को अस्पतालों में ले जाया जा रहा है. दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने कहा है कि यह घटना बहुत ही दुखद है. इसकी जांच की जाएगी और जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा.

First Published: Dec 08, 2019 05:33:55 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो