logo-image

Delhi Pollution: फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा, राजधानी में वायु गुणवत्ता 'Very Poor'

राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने के बाद भी दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत नहीं मिल पाई है. रविवार को यहां की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब (Very poor)' की श्रेणी में दर्ज किया गया है.

Updated on: 08 Dec 2019, 09:48 AM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने के बाद भी दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत नहीं मिल पाई है. रविवार को यहां की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब (Very poor)' की श्रेणी में दर्ज किया गया है.  इस बारें में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया, ' मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम (इंडिया गेट सर्कल) के आसपास के क्षेत्र में हवा की गुणवता 'बहुत खराब' दर्ज की गई.'

जानकारी के मुताबिक, आने वाले समय में दिल्ली की हवा और जहरीली हो सकती है. बताया जा रहा है कि प्रदूषण का स्तर अभी और ज्यादा बढ़ सकता है. राजधानी के लगभग सभी इलाके में  प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में बरकरार है.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रदूषण पर दिया अटपटा बयान, पर्यावरणविदों ने की अलोचना

गौरतलब है कि देश की राजधानी की वायु गुणवत्ता लगातार शुक्रवार को भी बहुत खराब रही. संभावना है कि शनिवार को कुछ क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है. केंद्रीय एजेंसी, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्ट (सफर) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 388 है, जबकि गुरुवार को यह 334 था. 

वहीं शुक्रवार को सफर मॉडल ने ये भी अनुमान जताया था कि शांत वायु और आगामी दिनों में वेंटिलेशन गुणांक में कमी के कारण परिस्थितियां प्रदूषण बढ़ाने के लिए अनुकूल हैं.

सफर ने ये भी कहा, 'अनुमान के अनुसार एक्यूआई शनिवार तक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी के बीच रहेगा.' सफर ने बताया कि पूरे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार से ही बहुत खराब श्रेणी में है.