logo-image

Handwara Encounter : शहीद विनोद कुमार और श्याम सिंह यादव को योगी सरकार देगी 25-25 लाख रुपये

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में तीन दिनों से जारी मुठभेड़ में अब तक पांच जवान शहीद हो गए हैं. जिनमें गाजियाबाद जिले से सटे मोदीनगर के पतला निवाड़ी गांव निवासी विनोद कुमार भी शामिल हैं.

Updated on: 03 Mar 2019, 01:16 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में तीन दिनों से जारी मुठभेड़ में अब तक पांच जवान शहीद हो गए हैं. जिनमें गाजियाबाद जिले से सटे मोदीनगर के पतला निवाड़ी गांव निवासी विनोद कुमार भी शामिल हैं. आज उनका पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव पहुंचेगा. विनोद कुमार के शहीद होने की सूचना मिलते ही उनके घर लोग पहुंचने लगे. उनके परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है. वहीं, श्रीनगर में शहीद श्याम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी जा रही है. हालांकि, मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों ने भी दो आतंकवादी को ढेर कर दिए हैं. सरकार ने शहीदों को 25-25 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ ने हंदवाड़ा एनकाउंटर में शहीद हुए विनोद कुमार और श्याम सिंह यादव को 25-25 लाख रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही शहीदों के परिवारों में एक-एक सदस्यों को सरकारी नौकरी मिलेगी. 

कुपवाड़ा के हंदवाड़ा में शहीद हुए विनोद कुमार ने करीब 10 साल पहले सीआरपीएफ (CRPF) जॉइन की थी और वह काफी जज्बे के साथ वह देश की सेवा कर रहे थे. विनोद कुमार के शहीद होने की सूचना मिलते ही पूरे गांव में गम का माहौल है. हर कोई उनके परिवार का हाल जानने के लिए पहुंच रहा है. परिवार के लोगों का भी रो-रोकर बुरा हाल है. परिवार के लोग यही चाहते हैं कि पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया जाए.

विनोद कुमार चार भाइयों में सबसे छोटे थे और 92 बटालियन सीआरपीएफ के जवान थे. उनके माता-पिता का कुछ समय पहले निधन हो गया था. शहीद विनोद कुमार के दो बच्चे हैं, जिनमें एक लड़का और एक लड़की है. बताया जा रहा है कि शाम या फिर रात तक शहीद का पार्थिव शरीर गाजियाबाद लाया जाएगा और उसके बाद ही तय हो पाएगा कि अंतिम संस्कार शाम को किया जाए या फिर कल सुबह किया जाए.

बता दें कि हंदवाड़ा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच पिछले तीन दिनों से मुठभेड़ चल रही है. मुठभेड़ के दौरान एक मार्च को सीआरपीएफ जवान विनोद कुमार शहीद हो गए थे. वहीं, श्रीनगर में सीआरपीएफ के शहीद कांस्टेबल श्याम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी गई. हंदवाड़ा में जारी मुठभेड़ में श्याम सिंह यादव चोटिल हो गए थे. उन्होंने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.