logo-image

CAA के विरोध में दिग्विजय सिंह पहुंचे शाहीन बाग, प्रदर्शनकारियों को दिया अपना समर्थन

प्रदर्शनकारी CAA, NRC और NPR के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं

Updated on: 20 Jan 2020, 11:20 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह सोमवार की रात शाहीनबाग पहुंचे. वहां नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. इस कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को समर्थन देने दिग्विजय सिंह पहुंचे हैं. पिछले एक महीने से अधिक दिनों से वहां पर प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शनकारी CAA, NRC और NPR के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं आज दिल्ली के पूर्व उप राज्यपाल नजीब जंग भी प्रदर्शनकारियों से मिलने गए थे. उन्होंने भी प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन दिया.

दिल्ली के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर नजीब जंग भी नागरिकता संशोधन कानून के विरोध करने वालों की कतार में जा खड़े हुए हैं. सोमवार शाम को शाहीन बाग में विगत एक महीने से अधिक से चल रहे धरना-प्रदर्शन में वह पहुंचे और सीएए कानून में बदलाव की मांग कर डाली. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि लोगों से बातचीत कर उनकी उलझनों को सुलझाना बहुत जरूरी है. सीएए विरोधी धरना-प्रदर्शन से स्थानीय लोगों की कमाई पर तो असर पड़ ही रहा है, देश की अर्थव्यवस्था पर भी इसकी आंच पहुंच रही है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली विधानसभा चुनाव : भाजपा के करीब 40 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया 

शाहीन बाग में चल रहे धरना-प्रदर्शन में पहुंचे दिल्ली के पूर्व एलजी नजीब जंग ने कहा, 'मुझे ऐसा लगता है कि नागरिकता संशोधन कानून में बदलाव की गुंजायश है. इसमें या तो मुसलमानों का नाम भी शामिल किया जाए या फिर अन्य नामों को भी हटा दिया जाए. सीएए कानून को समावेशी बनाने से सारा मामला ही खत्म हो जाएगा. यदि प्रधानमंत्री इन लोगों को बुलाकर बातचीत करते हैं, तो मामला ही सुलझ जाएगा.'

यह भी पढ़ें- राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर नया विवाद आया सामने, स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कर दी ये मांग

उन्होंने कहा कि इस मसले पर बातचीत करना बहुत जरूरी है. इसके बाद ही किसी सर्वमान्य समाधान तक पहुंचा जा सकेगा. आप ही बताएं समाधान कैसे निकलेगा यदि हम बात ही नहीं करेंगे? ऐसे में आखिर कब तक नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर धरना-प्रदर्शन चलता रहेगा? अब तो इसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ने लगा है. दुकानें वगैरह बंद हैं, बसे चल नहीं रही हैं. इस कारण सरकार के साथ-साथ अन्य लोगों को भी नुकसान हो रहा है.