logo-image

Delhi Pollution : दिल्ली में बिछी स्मॉग की चादर, फिर खराब हुई एयर क्वालिटी

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को प्रदूषण से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है.

Updated on: 28 Jan 2019, 09:38 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर(Delhi NCR) में प्रदूषण कम होने का नाम ही नहीं ले रहा बीते दो तीन दिन पहले दिल्ली एनसीआर में हुई बरसात से भी दिल्ली के प्रदूषण पर कोई खास फर्क देखने को नहीं मिला जिसके मद्देनजर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) (cpcb) ने तो लोगों को सुबह में सैर सपाटा नहीं करने की चेतावनी दी ही है. देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को प्रदूषण से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. पिछले कई दिनों की हल्की राहत के बाद दिल्ली में फिर जहरीली हवा लौट आई है. यही वजह है कि दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, सोनीपत में जहरीले स्मॉग की चादर से छाई हुई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के लोधी रोड इलाके में हवा में प्रदूषण का स्तर 272 रहा जो खराब की श्रेणी में आता है.

दिल्ली की हवा के अभी लगातार बीमार ही रहने के आसार हैं. हवा की गति के रूप में उसे दवा की दरकार है, लेकिन सफर इंडिया की मानें तो हाल फिलहाल इसकी कोई संभावना नहीं लग रही.

यह भी पढ़ें- दिल्ली : नाले में दम घुटने से सफाई कर्मचारी की मौत, ठेकेदार की तलाश जारी

अगले दो दिन प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगा जबकि बाद में नमी बढ़ने और तापमान गिरने से इसमें और इजाफा होने की भी संभावना है. आज भी सुबह से ही दिल्ली में प्रदूषण स्तर कुछ कम होता नहीं दिखाई दिया, इसकी वजह हवाओं की गति का बढ़ना रहा, लेकिन तब भी यह बेहद खराब श्रेणी में ही.
सुबह के वक्त टहलना स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है. दरअसल, प्रदूषण बहुत खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और सुबह में यह काफी ज्यादा होता है. इस कारण लोगों को अस्थमा व हार्ट अटैक हो सकता है. इससे बचने के लिए अभी से सुबह की सैर छोड़ देने की सलाह एक्स्पर्ट द्वारा दी जा रही है.

प्रदूषण अधिक होने पर सैर करते वक्त सांस के जरिये प्रदूषक तत्व शरीर में पहुंचते हैं. इस वजह से सांस की नली व फेफड़े में संक्रमण होता है. यह देखा गया है कि प्रदूषण बढ़ने पर इमरजेंसी में हार्ट अटैक के मरीज बढ़ जाते हैं.