logo-image

सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, सामान्य वर्ग के छात्रों को भी मिलेगा इस योजना का लाभ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है.

Updated on: 03 Sep 2019, 04:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने जय भीम योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ा दी है. साथ ही अब इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछले छात्रों को मिलेगा. इस योजना का लाभ दिल्ली के बच्चों को ही मिलेगा. इसके अलावा ही परिवार की आय 8 लाख रुपये कम होनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान में सिख लड़की के धर्म परिवर्तन पर बोले पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जय भीम योजना के तहत प्रदान की गई राशि को 40,000 रुपये से बढ़ाकर 1,00,000 रुपये करने का निर्णय लिया गया है. यह योजना अब सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और पिछले वर्गों में लागू होगी. इसके अलावा ही इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के बच्चों को ही मिलेगा. इन बच्चों को दिल्ली से कक्षा 10 और 12 से पास होना चाहिए. इसके बाद ही वह इस योजना के लिए पात्र होगा. परिवार की आय 8,00,000 रुपये से कम होनी चाहिए.

बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों फ्री पानी देने का ऐलान किया है. केजरीवाल ने कहा कि पानी बिल से एरिया हटा दिया गया है. जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर है उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा. एरियर फ्री करने के पीछे की केजरीवाल ने वजह भी बताई. उन्होंने कहा, 'एरियर बेहद ज्यादा इकट्ठे हो गए हैं. कई लोगों को महीनों तक बिल नहीं मिलता है. बिना रीडिंग के बिल आने की समस्या भी सामने आई है. हमने बिलिंग का नया सिस्टम शुरू कर दिया है. टैब से मीटर रीडिंग ली जाती है. इसमें लोकेशन पर जाकर ही रीडिंग लेनी होती है. नई तकनीक से कई पुराने बिल सामने आने लगे हैं. इसलिए हम एरियर को मुक्त करने की घोषणा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःकमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा 

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए राखी तोहफे का ऐलान किया था. सीएम अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए डीटीसी बस सेवाएं फ्री करने की घोषणा की है. 29 अक्टूबर से अब दिल्ली की महिलाएं फ्री बस यात्रा का लाभ उठा पाएंगी.