logo-image

दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाकों में होंगे Rapid Test, सीएम केजरीवाल ने बताया कोरोना से लड़ने का मेगा प्लान

दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाकों में होंगे Rapid Test, सीएम केजरीवाल ने बताया कोरोना से लड़ने का मेगा प्लान

Updated on: 07 Apr 2020, 01:33 PM

नई दिल्ली:

देशभर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने मेगा प्लान तैयार किया है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए 5 बिंदुओं में अपने प्लान बताया जो उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए तैयार किया है. उन्होंने कहा कोरोना से लड़ने के लिए टीमवर्क काफी जरूरी है. डॉक्टर्स और नर्सेस इसका काफी जरूरी हिस्सा है. उनका ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है. कई इलाकों में उनके साथ हो रहे गलत व्यवहार को रोकना होगा. देश के लोग भी इस टीम का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमने 5 स्टेप का प्लान बनाया है दिल्ली के लिए. इनमें पहला है टेस्टिंग. उन्होंने कहा, जिस देश में टेस्टिंग नहीं होगी वहां कोरोना फैलता जाएगा. साउथ कोरिया ने खूब टेस्टिंग की. टेस्टिंग नहीं करेंगे तो पता ही नहीं चलेगा. हमने 50 हज़ार लोगों के टेस्ट के लिए आर्डर किया है. 1 लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए किट्स आर्डर कर दी है जो शुक्रवार से आनी शुरू होगी. उन्होंने कहा, हॉट स्पॉट इलाकों में रैपिड टेस्ट कराएंगे. हॉटस्पॉट इलाकों में लवो इलाके भी शामिल हैं जहां मरकज से निकलने के बाद तबलीगी जमात के लोग गए थे.

दूसरा स्टेप है ट्रेसिंग. जो कोरोना पॉजिटिव निकलेगा उसको ट्रेस करेंगे. ट्रेसिंग अच्छी चल रही है, अब पुलिस की मदद लेंगे. पुलिस को 27,702 लोगों के फ़ोन नम्बदर देकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मरकज़ के लोगों के 2 हज़ार नंबर पुलिस को देंगे, मरकज़ वाले जहां गए थे वहां सील करेंगे.

तीसरा स्टेप है ट्रीटमेंट. 3 हज़ार बेड हमारे पास तैयार है. कुल 2450 सरकारी, बाकी प्राइवेट हैं. इनमें मैक्स साकेत, गंगाराम और अपोलो शामिल है.
आज दिल्ली में 2950 बेड हैं और 525 मरीज हैं. अगर 3,000 से ज़्यादा मरीज हुए तो उनका इलाज GTB में करेंगे. 30,000 एक्टिव मरीज अगर दिल्ली में कभी हुए तो उसकी प्लानिंग भी की है. 8 हज़ार हॉस्पिटल बेड लेंगे, 12 होटल के कमरे  टेकओवर करेंगे. 10 हज़ार मरीज़ धर्मशाला और बैंक्वेट में रहेंगे.

सीएम केजरीवाल ने बताया चौथा स्टेप है टीम वर्क. उन्होंने कहा, कोरोना को अकेले ठीक नहीं कर सकता. टीम वर्क से काम होगा. सब सरकार एक टीम की तरह काम कर रही हैं. सभी राज्य  सरकारों को मिलकर काम करना होगा. सब लोगों को अनुशासन से काम करना है. देश के लोग इस टीम का अहम हिस्सा हैं. जिन लोगों के पास पैसा है वो सामने आ रहे हैं.

पांचवा स्टेप हैं 5. ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग. उन्होंने कहा, जो प्लान बनाया है वो ठीक से लागू हो इसकी पूरी जिम्मेदारी मेरी होगी. अगर कोरोना से 3 कदम आगे रहेंगे तो लड़ाई ज़रूर जीतेंगे