नागरिकता कानून, एनआरसी बड़े पैमाने पर ध्रुवीकरण के हथियार : राहुल गांधी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 16, 2019 03:10:22 PM
CAA Protests

CAA Protests (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

दिल्ली:  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नागरिकता (संशोधन) कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (NRC) को भारत में 'बड़े पैमाने पर धुव्रीकरण' के लिए फासीवादियों के हथियार करार देते हुए सोमवार को कहा कि इन हथियारों के खिलाफ बचाव का सर्वश्रेष्ठ तरीका शांतिपूर्ण सत्याग्रह है. गांधी ने कहा कि वह इन हथियारों के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ खड़े हैं. गांधी ने ट्वीट किया, 'कैब (CAB) और एनआरसी (NRC) भारत में बड़े पैमाने पर ध्रुवीकरण करने के लिए फासीवादियों के हथियार हैं. इन गंदे हथियारों के खिलाफ बचाव का सर्वश्रेष्ठ तरीका शांतिपूर्ण, अहिंसक सत्याग्रह है. मैं कैब और एनआरसी के खिलाफ शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ खड़ा हूं.'

बता दें कि रविवार को जामिया के छात्रों ने सीएए के खिलाफ प्रदर्शन किया था. इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने बसों और दोपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया. जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ा. जामिया विश्वविद्यालय परिसर के बाहर सोमवार को भी छात्रों का प्रदर्शन जारी रहा. परिसर के प्रवेश द्वार पर कुछ छात्रों ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया. तेज ठंड में इनमें से कुछ छात्र करीब दो घंटे तक ऐसे ही अर्धनग्न अवस्था में गेट के बाहर प्रदर्शन करते रहे. ये छात्र दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: CAA पर हिंसा को लेकर बोले PM मोदी- यह दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है, इसके लिए...

जामिया में पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के विरोध में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बम्बई (आईआईटी-बी) और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) के कई छात्रों ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के छात्रों के साथ एकजुटता जताने के लिए रविवार रात के बाद सोमवार को भी प्रदर्शन किया. जामिया व एएमयू में रविवार को बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी.

First Published: Dec 16, 2019 03:10:23 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो